इंदौर में कोरोना की रफ्तार तेज, 78 पॉजिटिव फिर मिले, आंकड़ा 5 हजार के करीब

इंदौर।आकाश धोलपुरे।

मध्यप्रदेश (madhypradesh) की आर्थिक राजधानी इंदौर (indore) पर कोरोना (corona) का साया इस कदर छाया हुआ है कि यहां हर रोज कोरोना मरीजो की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। बीते 2 दिनों में 100 से अधिक लोग संक्रमित हुए है। अकेले सोमवार की बात की जाए तो इंदौर में कोरोना के 78 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए है वही दूसरी ओर रविवार को 43 संक्रमित सामने आए थे।

सोमवार रात को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय द्वारा जारी किए गए हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक 78 संक्रमित सामने आए है। देर रात जारी किए गए मेडिकल बुलेटिन के अनुसार अब तक इंदौर में कुल 4954 कोरोना पॉजिटिव हो चुके है और ये आंकड़ा 5 हजार के करीब है वही कोरोना से जान गंवाने के बाद इंदौर में अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 250 के करीब याने 249 तक जा पहुंची है। इधर, कोरोना की जंग में जीतकर स्वस्थ होकर घर लौटने वालो की संख्या 3838 तक जा पहुंची है जिनमे सोमवार को डिस्चार्ज किये गए 57 स्वस्थ हुए मरीज भी शामिल है।

पॉजिटिव मरीजो से यदि डेथ रेट और रिकवरी रेट की तुलना की जाए तो वर्तमान में इंदौर में डेथ रेट 5 फीसदी हो गई है याने हर 100 मरीजो में 5 मरीज की मौत कोरोना से हो रही है। हालांकि, स्वस्थ होकर घर लौटने वाले कि संख्या का बढ़ना बहुत हद तक डेथ रेट पर मरहम लगाने के काफी है। बता दे कि अब तक 3838 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके है याने इंदौर में रिकवरी रेट 77 प्रतिशत के पार पहुंच चुका है। फिलहाल, बढ़ते पॉजिटिव केस और बढ़ती डेथ रेट प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय है और ये ही वजह है कि इंदौर में किसी भी बड़े फैसले को लागू करने के पहले प्रशासन को फूंक फूंक कर कदम रखना पड़ रहा है।

इंदौर में कोरोना की रफ्तार तेज, 78 पॉजिटिव फिर मिले, आंकड़ा 5 हजार के करीब