कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी

इंदौर।

दुनिया के तमाम देशो में कहर बरपाने वाला कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर मध्यप्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। दिल्ली, तेलंगाना के बाद इंदौर में भी कोरोना वायरस का मरीज मिला है। बताया जा रहा है कि वह हाल ही में इटली से लौटकर आया है। मरीज का स्वाब सैंपल जॉच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे भेजा गया हैं।

मध्यप्रदेश में हाई अलर्ट के बाद सोमवार को स्वास्थ्य आयुक्त ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए की गई तैयारी को लेकर बैठक की और स्वास्थ्य सभी अस्पतालों को निर्देश दिए है कि वह अपने यहा संक्रमण से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखे। प्रदेश में अभी तक 420 लोग कोरोना प्रभावित देशों से यात्रा कर प्रदेश में वापस आए हैं। इनमें 319 लोगों को 24 दिन तक निगरानी के बाद संदिग्ध श्रेणी से बाहर कर दिया गया है। प्रदेश में अब तक 18 संदिग्ध मिल चुके हैं, इनमें से 17 लोगो की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

कहीं भी कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका होने पर सीएमएचओ की निगरानी में संदिग्ध को घर में ही 24 दिन तक अलग रखा जाएगा। एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की लिस्ट राज्य कंट्रोल रूम को दी जाएगी। इस सूची में वह यात्री शामिल रहेंगे जिन्हें सर्दी, जुकाम, बुखार, गले में तकलीफ है। राज्य कंट्रोल रूम से संबंधित जिले के सीएमएचओ को सूचना भेजी जाएगी।