आयकर अधिकारी ने ऐसे बचाई मुसीबत में फंसे सांप की जान

-Income-tax-officer-rescues-snake-life-in-trouble-in-indore

इंदौर|  जीव जंतु से प्रेम रखने वाले प्रकृति प्रेमी आयकर अधिकारी ने शनिवार को इंदौर के एक निजी स्कूल पहुंचकर सांप की जान बचाई, जिसके बाद हर कोई आयकर अधिकारी की तारीफ करते दिखा।  इंदौर के कनाड़िया रोड़ स्थित बिरला पब्लिक स्कूल में शनिवार दोपहर को अचानक 5 फीट से भी अधिक लंबा सांप नजर आया जिसे देखकर स्कूली बच्चे और स्टॉफ घबरा गया। आनन फानन स्टॉफ ने बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर सांप पर जहरीले कीटनाशक का छिड़काव कर दिया जिसके बाद सांप मूर्छित स्थिति में पहुंच गया। इस बात की जानकारी जैसे प्रकृति प्रेमी आयकर अधिकारी शेरसिंह गिन्नारे को लगी वैसे ही वो तुरंत बिरला पब्लिक स्कूल पहुंच गए। जहां उन्होंने पहले सांप की अचेत अवस्था देखी और स्कूल के स्टॉफ से जानकारी ली। 

गिन्नारे को पता चला कि उस पर कीटनाशक छिड़का गया जिससे वह सुस्त होता जा रहा है लिहाजा उन्होंने जबलपुर में सर्प विशेषज्ञ विवेक शर्मा से बात की और सांप को बचाने की मुहिम में जुट गए। उन्होंने सबसे पहले विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में सांप पर पानी डाला और उसे पानी पिलाया इसके बाद उसके शरीर से जहरीले कीटनाशक को उल्टी के जरिये निकाला इसके बाद सांप को धीरे धीरे होंश आने लगा। आयकर अधिकारी के मुताबिक सांप की स्थिति में सुधार हो रहा है और उसे पहले एक दिन वन विभाग की निगरानी में रखा जाएगा इसके बाद सुरक्षित स्थान पर छोड़ा जाएगा। 

जानकारों की माने तो सांप घोड़ा पछाड़ प्रजाति का है और उसकी लंबाई 5 फीट से अधिक है | वही आयकर अधिकारी गिन्नारे सांप को बचाने के बाद खुश नजर आए क्योंकि वो मानते है कि एक मूक प्राणी का किसी स्थान से निकलना कोई दोष नही होता और हर एक को जीव जंतु से प्रेम रखना चाहिए। हम भी आपको बता दे कि ऐसी कोई स्थिति सामने आए तो वन विभाग या विशेषज्ञ के संज्ञान में जरूर ये बात लाये बजाय की कोई कदम उठाए।