Indore News: प्रशासन और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई ने भिक्षावृत्ति के बड़े रैकेट का किया खुलासा, दो आरोपी गिरफ्तार

सूचना के आधार पर टीम के द्वारा बांबे बाजार के एक घर में दबिश दी गई। इस दौरान घर में 4 बच्चे के साथ गिरोह के सदस्य सद्दाम हुसैन और दीन मोहम्मद के मिला। चारों बच्चों को पुलिस ने आश्रम में भेज दिया है।

indore police

Indore News: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में भिक्षा वृत्ति रोकने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस के द्वारा संयुक्त ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में भिक्षावृत्ति के एक बड़े रैकेट का खुलासा करते हुए एक बड़ी कार्रवाई की गई। जहां 4 बच्चों को थिनर व अन्य का नशा कर  और भीख  मांगने का काम करते हुए बाल कल्याण समिति एवं सराफा पुलिस ने पकड़ा। फिलहाल इस पूरे मामले में  पुलिस के द्वारा संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

भिक्षावृत्ति के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम

इंदौर शहर में भिक्षावृत्ति के खिलाफ एक बड़ी मुहिम विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के साथ ही जिला प्रशासन और इंदौर पुलिस के द्वारा चलाई जा रही है। इसी मुहिम के तहत पिछले कुछ दिनों से लगातार जिला प्रशासन और संबंधित संस्थाओं को इस बात की सूचना मिल रही थी कि इंदौर में एक गिरोह के द्वारा नाबालिक बच्चों को नशे की लत लगाकर उनसे भीख और चोरी करवाई जा रही है।

दो आरोपियों को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई जारी

सूचना के आधार पर टीम के द्वारा बांबे बाजार के एक घर में दबिश दी गई। इस दौरान घर में 4 बच्चे के साथ गिरोह के सदस्य सद्दाम हुसैन और दीन मोहम्मद के मिला। फिलहाल, इस पूरे ही मामले में पकड़े गए चारों बच्चों को संस्था ने आश्रम में भेजा है तो वहीं दोनों आरोपी सद्दाम हुसैन और दीन मोहम्मद के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है। आपको बता दें जिन बच्चों का रेस्क्यू किया गया वह बच्चे गरीब बस्तियों के रहने वाले हैं। साथ ही पुलिस प्रशासन द्वारा पूरे ही मामले में काफी बारीकी से जांच पड़ताल की जा रही है और जल्द ही इस पूरे रैकेट का खुसासा करते हुए अन्य आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इंदौर से शकील अंसारी की रिपोर्ट


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News