इंदौर जिला अदालत ने फर्जी डॉक्टर को सुनाई तीन साल की सजा, बिना डिग्री के कर रहा था इलाज

Indore

Indore News: इंदौर के जिला अदालत ने एक फर्जी डॉक्टर को बिना डिग्री के मरीजों का इलाज करने के अपराध में तीन साल की कड़ी सजा सुनाई है। साथ ही आरोपी पर 500 रुपये का जुर्माना भी लगाया है। डॉक्टर का नाम खलील अहमद है। जो कि इंदौर के बाग मोहल्ला गौतमपुरा का रहने वाला है। अरोपी बिना किसी डिग्री के फर्जी डॉक्टर बनकर मरीजों का इलाज करता था।

चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने की थी शिकायत

चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने आरोपी डॉक्टर खलील अहमद के खिलाफ पुलिस से शिकायत की थी। जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए डॉक्टर के क्लीनिक की जांच की। पुलिस ने जांच में पाया कि खलील अहमद अपने नाम के साथ क्लीनिक के बोर्ड और दवाईयों के पर्चियों पर एमबीबीएस डीआर्थो और एमएस (पटना) लिखवाया था। जिनमें से  आरोपी के पास एक भी डिग्री नहीं थी और फर्जी डॉक्टर बनकर जनता के साथ धोखाधड़ी करता था। वहीं जांच में पाया गया कि आरपी मेडकिल काउंसिल में पंजीकृत भी नहीं था।

इलाज के दौरान एक मरीज की हुई मौत

आपको बता दें डॉक्टर द्वारा फर्जी तरीके से इलाज किया जाता था। इलाज के दौरान ही एक मरीज तुलसीराम की मौत हो गई थी। आरोपी को पुलिस ने धोखाधड़ी और बिना डिग्री के इलाज के लिए धारा 420 और मध्य प्रदेश राज्य आयुर्विज्ञान परिषद अधिनियम के तहत मामला दर्ज करते हुए गिरफ्तार कर लिया था। बाद में पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 304 भी लगा दी।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News