इंदौर : जू से भागा तेंदुआ पाँच दिन बाद पकड़ा गया, हालत चिंताजनक

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। इंदौर जू से भागी मादा तेंदुए को मंगलवार को पकड़ लिया गया, यह मादा तेंदुआ चिड़ियाघर से गुरुवार को भागी थी, करीबन 10 माह की इस मादा तेंदुआ की तलाश में बड़ा अमला जुटा हुआ था, बताया जा रहा है कि यह मादा तेंदुआ नवरतनबाग स्थित वन विभाग परिसर से महज 100 मीटर की दूरी पर ही पुराने भवन के समीप खाली भूखंड में बैठी थी। रेस्क्यू करने के बाद इसे चिड़ियाघर लाया गया जहां इसका इलाज शुरू कर दिया गया।

प्रेमी के साथ मिलकर पति की हत्या कर शव लेकर पत्नी पहुंची थाने

दरअसल मंगलवार सुबह जब नवरतनबाग क्षेत्र में रहने वाला एक व्यक्ति पेड़ से बादाम तोड़ने के लिए इस भूखंड पर आया तो उस पर तेंदुआ ने हमला किया, जिससे घबराकर वह वहां से भाग गया। तेंदुआ को देख वहां श्वानों ने भौंकना शुरू कर दिया तब वन विभाग के कर्मचारी रामप्रसाद ने देखा कि झाड़ियों में तेंदुआ बैठा है। इस पर उसने वन विभाग के अमले को सूचित किया। चिडि़याघर में तेंदुए की तलाश कर रहा वन विभाग और चिडि़याघर का अमला तुरंत मौके पर पहुंचा और रेस्क्यु आपरेशन शुरू कर दिया।

कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, पूर्व मुख्यमंत्री ने दिया इस्तीफा, BJP में जाने की अटकलें

बताया जा रहा है कि यह तेंदुआ चिड़ियाघर से भागकर पहले नवरतनबाग स्थित वन विभाग परिसर में आया और वहां से दीवार कूदकर उस भूखंड में गया। हालांकि पिछले कई दिनों से भूखे इस तेंदुए को पकड़ने में कोई दिक्कत नहीं आई, लेकिन पकड़ने के बाद इसे बेहोश किया गया ताकि इसका उपचार शुरू किया जा सके, चिड़ियाघर से भागने के बाद इन पाँच दिनों में हालांकि इस तेंदुए ने किसी पर हमला नहीं किया।

जबलपुर में शोहदों से परेशान छात्रा ने लगाई आग, सुसाइड नोट में लिखे नाम

बताया जा रहा है कि  पिछले पांच दिनों से भूखा-प्यासा होने के कारण तेंदुए की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ा है। वह डिहाइड्रेशन का शिकार भी हुआ है। ऐसे में वह बहुत कमजोर हो गया। यही नहीं कूदने के कारण उसके पिछले पैरों का मूवमेंट खत्म हो गया है और पूंछ भी कार्य नहीं कर रही। ऐसे में फिलहाल उसका उपचार किया जाएगा। तेंदुए को यहां पिंजरे में रखकर उसका उपचार भी शुरू कर दिया गया है। जब तक यह समान्य स्थिति में नहीं आती तब तक इसे चिड़ियाघर में ही रखा जाएगा। वही इस तेंदुए को पकड़े जाने के बाद अब एक बार फिर दर्शकों के लिए चिड़ियाघर खोलने का भी निर्देश दे दिया है।