Indore News : कृषि मंत्री कमल पटेल ने किया मेले का शुभारंभ, कहा – हमारी सरकार में खेती अधिक उन्नत हुई है

Amit Sengar
Published on -

Indore News : इंदौर जिले में किसानों को खेती-किसानी की आधुनिक तकनीकों और तौर-तरीकों की जानकारी सिखाने और प्राकृतिक खेती के संबंध में जागरूक करने के लिए आज से इंदौर में तीन दिवसीय मालवा किसान मेला प्रारंभ हुआ। मेले का शुभारंभ प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने किया। कृषि महाविद्यालय परिसर में आयोजित किए गए मेले में विभिन्न कंपनियों द्वारा 225 से अधिक स्टॉल लगाए गए हैं। इनमें से 75 स्टाल पेस्टिसाइड कंपनियों, 50 स्टाल फर्टिलाइजर कंपनियों, 50 स्टॉल सीड्स कंपनियों द्वारा लगाए गए हैं। साथ ही 25 स्टाल आधुनिक कृषि उपकरण और यंत्रों के लगे हुए हैं। इसके अलावा औषधियों संबंधी 25 स्टॉल भी लगाए गए हैं।

शुरु हुआ तीन दिवसीय मालवा किसान मेला

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि राज्य शासन द्वारा किसानों के हित में अनेक योजनाएं और कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया जा रहा है। किसानों के हित में अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लेकर उन्हें अमली रूप भी दिया गया है। राज्य सरकार किसानों की हितेषी है। राज्य शासन किसानों के हर सुख और दुख में साथ है। उन्हें किसी भी तरह की तकलीफ नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने किसानों से कहा कि वे प्राकृतिक खेती को अपनाएं। नव कृषि की तकनीक भी सीखे और कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त करें। राज्य शासन द्वारा किसानों को हर संभव मदद उपलब्ध कराई जाएगी। मेले में कृषि कीटनाशक बनाने वाली कंपनियां, कृषि बीज उत्पादक कंपनियां, उर्वरक निर्माता कंपनियां, सिंचाई उपकरण निर्माता कंपनियां, जैविक और प्राकृतिक उत्पाद बनाने वाले संस्थान, कृषि उपकरण और इंजीनियरिंग उत्पाद बनाने वाली कंपनियां, कृषि शिक्षण संस्थाएं, कृषि उत्पाद विक्रेताओं के संगठन, कृषि संबंधी शासकीय विभाग और निगमों द्वारा अपने-अपने स्टाल लगाए गए हैं। मेले में कंपनियों द्वारा कृषि विषयों के युवाओं की काउंसलिंग भी की जा रही है। इन युवाओं को कृषि क्षेत्र में रोजगार के अवसर के बारे में जानकारी दी जा रही है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”