नेपाल के प्रधानमंत्री देंखेगे एशिया का सबसे बड़ा बायो गैस प्लांट

Indore News : नेपाल के प्रधान मंत्री प्रचंड आज इंदौर पहुंच चुके हैं। वे यहां से उज्जैन के लिए रवाना हो गए हैं तथा करीब 4 बजे वापिस लौटकर विभीन्न कार्यक्रमो मे शामिल होगें। शाम को वे टेंचिंग ग्राउंड जाएंगे। सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी और गुयाना के राष्ट्रपति डा. मोहम्मद इरफान अली के बाद अब नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड देवगुराड़िया ट्रेंचिंग ग्राउंड में स्थापित एशिया के सबसे बड़े NEPRA व CNG प्लांट का अवलोकन करेंगे। वे शाम को 4 बजे ट्रेंचिंग ग्राउंड पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर ट्रेचिंग ग्राउंड पर विशेष सजावट की गई की गई है तथा अगला अलग-अलग प्लांटों को हार फूल से सजाया गया है। अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इस मोके पऱ प्रधानमंत्री का स्वागत किया जाएगा। स्वागत सत्कार के उसके बाद उन्हें पूरे प्लांट के बारे में अवगत कराया जाएगा। यहाँ 15 एकड़ का यह मैदान जहां सीएनजी प्लांट बनाया गया है, एक समय में यहां कचरे का ढेर हुआ करता था। यह प्लांट पूरे एशिया महाद्वीप में ऑर्गेनिक वेस्ट से बायो गैस बनाने वाला सबसे बड़ा और देश का पहला प्लांट है। इस प्लांट से प्रतिदिन 17, 500 किलोग्राम बायो गैस बनाई जाएगी। इसके साथ ही 100 टन उच्च गुणवत्ता वाली खाद भी इससे तैयार होगी।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”