Indore Tea Startup : शहर से शुरू हुई ये 3 चाय कंपनी, आज दुनियाभर में बजा रही इंदौर का डंका

Indore Tea Startup : क्या आप जानते है इंदौर के ऐसे चाय के स्टार्टअप के बारे में जो शहर से शुरू होकर आज दुनियाभर में चर्चित है। दुनिया भर में ये इंदौर का डंका बजा रहे हैं।

Indore Tea Startup : इंदौर वैसे तो दुनियाभर में खाने पीने की चीजों के लिए प्रसिद्ध है। यहां दूर दूर से लोग इंदौरी जायके का लुफ्त उठाने के लिए आते हैं। लेकिन क्या आप जानते है इंदौर के ऐसे चाय के स्टार्टअप के बारे में जो शहर से शुरू होकर आज दुनियाभर में चर्चित है। दुनिया भर में ये चाय स्टार्टअप इंदौर का डंका बजा रहे हैं। चाय बेचने वाली ऐसी तीन कंपनियां है जिनके सिर्फ देश ही नहीं दुनिया में आउटलेट खुले हुए है और इन कंपनियों का टर्नओवर करोड़ों का है। तो चलिए जानते है ऐसी कौनसी तीन कंपनियां है जो आज के वक्त में करोड़ों का टर्नओवर कर रही है –

आपको बता दे, इंदौर में शुरू हुए चाय स्टार्टअप इंदौर के स्टूडेंट्स ने ही शुरू किया है। जैसा कि आप सभी जानते है इंदौर को एजुकेशन हब के नाम से जाना जाता है यहां दूर दूर से स्टूडेंट्स पढ़ने के लिए इंदौर आते हैं। ऐसे में पढ़ाई के दौरान यहां के स्टूडेंट्स ने अपने स्टार्टअप शुरू किए जो आज दुनियाभर में चर्चित है। इन कंपनियों में चाय सुट्टा बार, टीलॉजी और द टी फैक्ट्री शामिल है।

ये है वो 3 चाय की कम्पनियां – 

चाय सुट्टा बार –

सबसे पहले बात करते है चाय सुट्टा बार की तो ये कंपनी इंदौर में पढ़ने वाले स्टूडेंट अनुभव दुबे और आनंद नायक ने 2016 में खोली। ये कंपनी अब दुनियाभर में फेमस है। इंदौर से इस कंपनी की शुरुआत की गई थी। भारत और दुबई के अलावा चाय सुट्टा बार के कई देशों में इसके आउटलेट्स मौजूद है। आउटलेट की संख्या 190 शहरों में 425 है। ये कंपनी उधार के पैसों से शुरू हुई थी लेकिन आज ये करोड़ों का बिजनेस करती है। ये दुनिया की सबसे बड़ी टी आउटलेट्स चेन चलाती है।

द टी फैक्ट्री –

लो बजट में शुरू हुई द टी फैक्ट्री आज देश की सबसे पुरानी कंपनी है। इस कंपनी का पहले मतलब टापरी और नुक्कड़ होता था लेकिन अब ये कैफे में गिनी जाती है। इस कंपनी ने आम लोगों तक चाय का क्रेज पहुंचाया है। ये कंपनी 2013 में शुरू हुई जो आज इंदौर से शुरू होकर सऊदी, शारजहां और कनाडा जैसे देशों में पहुंच गई है। इस कंपनी के मालिक शशांक शर्मा है जो इंदौर से है। उन्होंने पढ़ाई के दौरान इसकी शुरुआत की थी जो आज 300 से ज्यादा फ्रेंचाइजी आउटलेट्स में खुली है। जम्मू, बेंगलुरु, हरिद्वार, होशंगाबाद, भरूच, मोहाली, अहमदाबाद, मथुरा, इंदौर और बीकानेर जैसे शहरों इसके आउटलेटस है।

कुल्हड़ बेचने वाली टीलॉजी –

टीलॉजी की शुरुआत 2018 में इंदौर से हुई। आज ये कंपनी दुनिया भर में संचालित हो रही है। इसके कई आउटलेट्स है। 60 से ज्यादा शहरों में इसके 126 से ज्यादा आउटलेट्स है। ये कंपनी लाखों कुल्हड़ चाय रोज़ बेच देती है। इस कंपनी के अब तक 2 बिलियन से ज्यादा चाय कुल्हड़ में बिक चुकी हैं। कंपनी के फाउंडर और सीईओ शुभम पाटीदार इंदौर के रहने वाले हैं। उन्होंने इस कंपनी की शुरुआत इंदौर से की जो आज दुनियाभर में प्रचलित है। पढ़ाई पूरी करने के बाद शुभम ने नौकरी की जगह इस बिजनेस को चुना। शुभम ने अपनी गाड़ी बेचकर पैसे जुटाए थे और इस कंपनी को शुरू किया था।