इंदौर ने रचा एक और कीर्तिमान, 1 लाख स्मार्ट मीटर वाला देश का पहला शहर बना

इंदौर।

सफाई में नंबर वन इंदौर शहर ने एक और कीर्तिमान गढ़ दिया है। इंदौर देश का पहला और अकेला ऐसा शहर बन गया है जिसमें बिजली के एक लाख स्मार्ट मीटर लग गए हैं।पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट को देखने के जर्मनी का चार सदस्यीय दल इंदौर पहुंचा. इस दल ने मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के पोलोग्राउंड ऑफिस में प्रोजेक्टर के माध्यम से स्मार्ट मीटर प्रणाली के साथ ही 33 केवी फीडरों की स्काडा प्रणाली को समझा. 

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों ने दल को रेवेन्यू मैनेजमेंट सिस्टम की जानकारी भी प्रदान की हम आपको बता दें कि बिजली कंपनी ने एक साल पहले प्रयोग के तौर पर पहला स्मार्ट मीटर लगाया था. प्रयोग सफल रहा और इन मीटरों की बदौलत बिजली चोरी में आई कमी से प्रोत्साहित होकर बिजली विभाग ने धीरे-धीरे पूरे शहर को ही नए मीटरों के दायरे में लाने की कवायद शुरू कर दी. पहले उन हिस्सों में ये मीटर लगाए गए जहां बिजली चोरी ज्यादा हो रही थी.

 विभाग की योजना शुरू में सिर्फ 70 हजार मीटर लगाने की थी, लेकिन इसे बढ़ाकर एक लाख कर दिया गया देश के किसी भी शहर में इतनी संख्या में स्मार्ट मीटर नहीं लगे हैं।दिल्ली-मुंबई की निजी बिजली आपूर्ति कंपनियों ने ऐसे मीटर लगाए हैं, लेकिन उनकी संख्या कुछ हजार में ही है. जर्मनी के दल ने क्लीन सिटी इंदौर को देश में नंबर वन शहर होने पर बिजली कर्मचारियों को भी बधाई दी