इंदौर: बेजुबान जानवर की गोली मारकर हत्या, पुलिस ने किया प्रकरण दर्ज

एक किसान को कुत्ते का भौंकना इतना नागवार गुजरा कि उसने कुत्ते की गोली मार दी।

इंदौर, आकाश धोलपुरे। राजधानी भोपाल के श्यामला हिल्स इलाके में बोट क्लब में ऊपरी झील के किनारे खड़ी रेलिंग पर से एक कुत्ते को झील में फेंकने का मामला अभी ठंडा भी नही पड़ा है कि अब इंदौर बेजुबान श्वान को गोली मारने का मामला सामने आया है जिसके बाद श्वान की मौत हो गई है।

दरअसल, पूरी घटना इंदौर बाणगंगा थाना क्षेत्र के टिगरिया बादशाह इलाके की है जहाँ एक किसान को कुत्ते का भौंकना इतना नागवार गुजरा कि उसने कुत्ते की गोली मार दी। इस मामले का खुलासा उस वक्त हुआ जब बेजुबानों के लिए कार्य करने वाली संस्था पीपुल्स फॉर एनिमल की प्रमुख प्रियांशु जैन ने बाणगंगा थाने पर शिकायत की। जिसके बाद पुलिस ने पूरे मामले की तफ्तीश कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

बाणगंगा थाना प्रभारी राजेंद्र सोनी ने बताया की पीपुल्स फॉर एनिमल की प्रमुख प्रियांशु जैन ने रविवार को एक पत्र के जरिये शिकायत की 26 सितंबर की रात टिगरिया बादशाह क्षेत्र में पंकज शुक्ला नामक व्यक्ति ने एक कुत्ते की गोली मारकर हत्या कर दी है। पुलिस के मुताबिक क्योंकि मामला पशु क्रूरता का था लिहाजा तत्काल संज्ञान लिया गया और गोली मारने वाले पंकज शुक्ला को गिरफ्तार भी कर लिया गया है इधर, मृत हो चुके श्वान को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

पुलिस के मुताबिक आरोपी ने पूछताछ में बताया की कुत्ता भौंकता और काटता था इसलिए उसने कुत्ते को मार दिया हालांकि पूछताछ में आरोपी पंकज शुक्ला ये नही बताया कि बेजुबान श्वान ने किस किस को काटा है।
किसी भी बेजुबान जानवर की हत्या को बर्दाश्त नही किया जा सकता है लिहाजा पुलिस ने पशु क्रूरता अधिनियम की धाराओं के तहत आरोपी पर प्रकरण दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। वही आरोपी पंकज शुक्ला की 12 बोर की लायसेंसी बंदूक को भी पुलिस ने जब्त कर लिया है। अब पुलिस जिला दंडाधिकारी से निवदेन कर आरोपी के बंदूक के लायसेंस को निरस्त करने की कार्रवाई में जुट गई है।

पूरे मामले को सामने लाने वाली पीपुल्स फ़ॉर एनिलमल्स संस्था की प्रमुख प्रियांशु जैन ने बताया कि हमे शिकायत मिली थी टिगरिया बादशाह क्षेत्र में पंकज उर्फ गब्बर नाम के व्यक्ति ने कुत्ते को गोली मार दी है जिसके बाद शव के पीएम में ये बात सामने आई है कि कुत्ते के शरीर मे छर्रे है। प्रियांशु जैन ने बताया कल हमने इसकी शिकायत पुलिस को कर दी थी।

इस मामले के सामने आने के बाद उन सभी लोगो को होशियार रहना चाहिए जो थोड़ी सनक के चलते बेजुबानों पर क्रूरता की हदे पार कर देते है नही तो ऐसे लोगो पर भी कानूनी शिकंजा कसा जा सकता है।