Indore: हमलावर तेंदुआ का किया गया रेस्क्यू, ज़ू में इलाज जारी

इंदौर।आकाश धोलपुरे

मध्यप्रदेश के इंदौर में तेंदुए का रेस्क्यू ऑपरेशन उस वक्त समाप्त हुआ जब वन विभाग की इंदौर रेंज की टीम ने कम्पेल ग्रामीण इलाके के नया पूरा से एक तेंदुए को कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार पकड़ लिया। मौके से तेंदुए का रेस्क्यू कर इंदौर चिड़ियाघर में इलाज के लिए लाया गया जहा उसका इलाज किया जा रहा है।

दरअसल, वन विभाग की टीम को ग्रामीणों ने सूचना दी थी कि कंपेल के नयापुरा के जंगलों में एक तेंदुए की मूवमेंट बीते कुछ दिनों से बनी हुई और वह इलाके में घूम – घूम कर लगातार पशुओ का शिकार कर रहा है। ऐसे में तेंदुए के। भय ग्रामीणों में व्याप्त था और उन्हें आशंका थी कि कही तेंदुआ किसी इंसान पर हमला कर उसे शिकार न बना ले लिहाजा ग्रामीणों ने वन विभाग को शिकायत की और फिर वन विभाग की टीम मौके पर ट्रेंन्क्यूलायजर गन और अन्य संशाधनों को लेकर नयापुरा के जंगल वाले इलाके में पहुंची जहां तेंदुए को रेस्क्यू कर पकड़ा गया और इसके बाद उसे उसे इंदौर ज़ू लाया गया।

बता दे कि तेंदुए को चोट भी लगी है जिसके चलते उसे इलाज के लिए इन्दौर के चिड़ियाघर में लाया गया है जहां उसका इलाज जारी है। नयापुरा के जंगलों में अक्सर तेंदुओ की आवाजाही बनी रहती है ऐसे में अब वह विभाग को क्षेत्र में एक योजना के तहत काम करना जरूरी हो गया है ताकि वन्य प्राणियों से लेकर आम आदमी तक को कोई नुकसान न पहुँचे।