इंदौरवासियों को रेलवे की बड़ी सौगात, जल्द ही इस रुट तक के लिए मिलेगी सीधी रेल सेवा

इंदौर।

देशव्यापी लॉकडाउन(lockdown) के बीच इंदौर शहर के लोगों को रेलवे बोर्ड(railway board) ने एक बड़ी सौगात दी है। जहाँ जल्दी ही शहर के लोगों को प्रयागराज(prayagraj) तक की यात्रा के लिए एक नई ट्रेन(train) मिल सकती है। रेलवे बोर्ड ने इंदौर-खजुराहो एक्सप्रेस(indore-khajuraho express) ट्रेन को विस्तारित करने की तैयारी शुरू कर दी है। अब ये ट्रेन महू से चलकर खजुराहो के रस्ते प्रयागराज तक जाएगी। जिससे अब इंदौर के लोगों को चित्रकूट(chitrakoot) तक के लिए सीधी रेल सेवा उपलब्ध होगी।

दरअसल रेलवे ने इंदौर-खजुराहो एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार दोनों दिशाओं में करने की तैयारी शुरू कर दी है। अब यह ट्रेन इंदौर के बजाय महू से चलेगी और खजुराहो के बजाय प्रयागराज तक जाएगी। बता दें कि रेलवे बोर्ड की टाइम टेबल(time table) कमेटी ने इस ट्रेन के विस्तार की मंजूरी पहले ही दे दी थी लेकिन कोरोना संक्रमण(corona infection) के कारण इसको अमल में नहीं लाया जा सका था। अब जब भी ट्रेन का विस्तार होगा। तब से उसे नए नंबर से चलाया जाएगा। रेलवे आगामी दिनों में महू से प्रयागराज जाने ट्रेन का संचालन शुरू कर सकता है। हालाकि अभी तक ट्रेन कब चलेगी और किस रूट पर जाएगी। इसकी जानकारी रेलवे के अधिकारियों द्वारा नहीं दी गई है। माना जा रहा है कि महू से प्रयागराज के बीच दोनों दिशाओं में यह ट्रेन नैनी जंक्शन, शंकरगढ़, मानिकपुर, चित्रकूट धाम कार्वी, बांदा और महोबा जंक्शन जैसे स्टेशनों पर ठहरेगी।

रेलवे बोर्ड के अधिकारियों की माने तो महू-प्रयागराज ट्रेन(14116 )हर सोमवार, बुधवार, शनिवार और रविवार को महू से सुबह 11.10 बजे चलेगी। यह ट्रेन दोपहर 12 बजे इंदौर आएगी और 12.10 बजे इंदौर से रवाना होकर शाम 4.25 बजे बैरागढ़, शाम 6.35 बजे बीना, रात 11 बजे खजुराहो होते हुए हर सोमवार, मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार सुबह 3.38 पर माणिकपुर व सुबह छह बजे प्रयागराज पहुंचेगी। वहीँ प्रयागराज-महू ट्रेन(14115 ) हर मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार दोपहर तीन बजे प्रयागराज से चलेगी और अगले दिन सुबह 8.50 बजे इंदौर आएगी। सुबह नौ बजे इंदौर से रवाना होकर यह ट्रेन हर सोमवार, बुधवार, शनिवार और रविवार सुबह 9.40 बजे महू पहुंचेगी। हलाकि रतलाम रेल मंडल के प्रबंधक (DRM) के मुताबिक 1 जुलाई से नया टाइम टेबल लागू होना है। उसके पहले स्थिति साफ हो जाएगी।