इंदौर, आकाश धोलपुरे। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के होलकर राजवंश (Holkar Dynasty) की अदभुत धरोहर नेहरू केंद्र लालबाग पर आखिरकार 1988 के बाद सरकार ने आखिरकार निगाह डाल दी है। दरअसल, पिछले कई दिनों से शहर के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित पुरातात्विक धरोहर लालबाग को नया स्वरूप देने की चर्चा जोरों पर है और इसी लिहाज से यहां आर्कियोलॉजी विभाग द्वारा जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है। लालबाग अपने वास्तविक स्वरूप को जल्द प्राप्त करे और यहां की धरोहरों का विकास किया जा सके इसके चलते आज संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर (Minister Usha Thakur) और जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट (Minister Tulsi Silavat) लालबाग का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां उन्होंने पुरातत्व विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर उन्हें जल्द ही लालबाग के विकास कार्य को पूरा करने के दिशा निर्देश दिए है।

यह भी पढ़ें… इंदौर में 100 फीसदी वैक्सीनेशन, डेढ़ सौ लोगों को टीका लगाकर वार्ड 33 बना प्रदेश में नंबर 1

यदि सबकुछ ठीक रहा तो जल्द नेहरू केंद्र लालबाग एक ऐसा पर्यटन स्थल बन जायेगा जहां के ऊपरी भाग में पर्यटकों के रहने व ठहरने की व्यवस्था भी होगी। बतादें कि पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने सबसे पहले 72 एकड़ में फैले परिसर के चारो और बाउंड्रीवाल का काम पूरा करने के निर्देश दिए इसके साथ ही राम कोठी, चम्पा वाबड़ी का भी जीर्णोद्धार करने की बात कहते हुए पुराने आरटीओ भवन को व्यवस्थित करने की बात कही है। उन्होंने बताया कि फंडिंग की कोई कमी नहीं है और काम जल्द पूरा बस इसी इच्छा शक्ति के अहसास के साथ पुरातत्व विभाग को तेजी से काम करना पड़ेगा। हालांकि उन्होंने वर्तमान में काम मे तेजी न होने पर चिंता जताई और कहा कि अलग-अलग विभागों से समन्वय कर काम को पूरा किया जाएगा। ताकि यशवंतराव होलकर की ये अनूठी धरोहर न सिर्फ पर्यटन का केंद्र बने बल्कि योग केंद्र के रूप में विकसित हो। वहीं खंडवा का प्रभारी मंत्री बनने पर उन्होंने खुशी जताई और कहा कि हम निश्चित तौर पर वहां पूर्ण बहुमत से जीतेंगे। वही उन्होंने वैक्सिनेशन के मामले में रिकार्ड बनाने पर शहरवासियों और बीजेपी कार्यकर्ताओं को शुभकामनाएं दी।

इधर, जल संसाधन मंत्री और ग्वालियर के प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट ने भी लालबाग को आधुनिक और नए स्वरूप के लिए मेहनत कर हर जरूरी आवश्यकता को पूरा करने की बात कही और प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा को इंदौर का प्रभारी मंत्री बनने पर शुभकामनाएं देते हुए उनका साथ निभाने की बात कही। वही कोरोना काल के दौरान कांग्रेस की भूमिका पर पूछे गए सवाल के जबाव में मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा कि अब कांग्रेस बची कहा है।

https://vimeo.com/569786881