इंटरनेशनल कॉल सेंटर के जरिए चल रहा था ठगी का कारोबार, 80 युवक-युवतियों को किया गिरफ्तार

2993
international-call-center-busted-in-indore-80-arrested-

इंदौर| मध्य प्रदेश के इंदौर में राज्य सायबर सेल ने एक इंटरनेशनल कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया। यह गिरोह इंदौर में कॉलसेंटर के माध्यम से अमेरिकी नागरिकाें के साथ ठगी को अंजाम दे रहा था। इस मामले में करीब 80 लड़के-लड़कियों को गिरफ्तार किया गया है। इनकी संख्‍या इतनी अधिक थी कि इन्‍हें ले जाने के लिए बसों की सेवाएं ली गई। कॉल सेंटर पर 10 लाख से अधिक अमेरिकी नागरिकों का डेटा भी पाया गया जिसे पुलिस ने जब्त किया है। इसके अलावा 60 कंप्यूटर, 70 मोबाइल फोन, सर्वर, मैजिकर्जेक जैसे गैजेट्स भी कब्जे में लिए गए है। 

जानकारी के मुताबिक सायबर सेल के जोनल कार्यालय ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए इंदौर में विजय नगर इंदौर स्थित अंतरराष्ट्रीय ठगी करने वाले कॉल सेंटर का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने गिरोह के विजय नगर इंदौर स्थित कॉल सेंटर पर दबिश देकर कॉल सेंटर पर काम करने वाले 61 लड़कों और 19 लड़कियों काे भी गिरफ्तार किया है।  पूरे प्रदेश में अब तक की यह सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। 

 विशेष पुलिस महानिदेशक राज्य सायबर सेल पुरुषोत्तम शर्मा ने मीडिया को बताया कि सायबर सेल को मुखबीर से सूचना मिली थी कि महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली से कुछ लोग इंदौर आकर अवैध कॉल सेंटर चला रहे है। इस कॉल सेंटर के माध्यम से अमेरिका के नागरिकों को काॅल कर उनसे उनके सोशल सिक्यूरिटी नंबर का उपयोग अवैध गतिविधियों जैसे मनीलाड्रिंग व ड्रग ट्रेफिकिंग में शामिल होने का बताया जाता था। इसके बाद अमेरिकी नागरिकों को डराकर उनसे 50 डॉलर से लेकर 5000 डॉलर तक की राशि विभिन्न माध्यमों से वसूली जा रही थी। यह अवैध कारोबार शहर में स्थानों पर चल रहा था जहां पुलिस की दो टीमों ने एक साथ दोनों स्थानों पर सोमवार देर रात दबिश दी। इस दौरान पुलिस ने कॉल सेंटर का संचालन करने वाले आरोपी जावेद, साहिल अब्बासी,  केवल संधू को धर दबोचा वहीं दो अन्य संचालक सन्नी चौहान और शाहरुख अहमदाबाद में होने से पुलिस की पकड़ में नहीं आए। वहीं ठगी के कॉल सेंटर में काम करने वाले युवक-युवतियां में से अधिकांश नागालैंड, मेघालय, मुंबई, अहमदाबाद और पंजाब के रहने वाले है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here