JEE-Main-2019--MP-Dhruv-Arora-got-third-place-in-the-india

इंदौर।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सोमवार देर शाम जेईई मेन के परिणाम जारी कर दिए है।परीक्षा में करीब 11.47 लाख छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था।  दिल्ली के शुभन श्रीवास्तव ने देशभर में पहला रैंक हासिल किया है। वहीं मेन-1 में शहर के ध्रुव अरोरा ने देशभर में तीसरा स्थान हासिल किया है।  वही  टॉप 100 ऑल इंडिया रैंकिंग में इंदौर के 4 छात्रों ने कामयाबी हासिल की है।इधर वलाया रामचंदानी को गर्ल्स प्रदेश टॉपर बताया जा रहा है। वलाया की ऑल इंडिया रैंक 367वीं है।

        खास बात तो ये है कि इंदौर के ध्रुव अरोरा ने ऑल इंडिया रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल किया है। ध्रुव पिछली 2 बार से प्रदेश के टॉपर रहे हैं, लेकिन वे फिर इस बार एग्जाम में बैठे और एक बार फिर रैंक हासिल की। 5 मई से ऑस्ट्रेलिया में होने वाले एशियन फिजिक्स ओलंपियाड में भी उनका चयन हुआ है। भारत की ओर से  शामिल होने वाले आठ बच्चों में ध्रुव, मप्र से अकेले छात्र हैं। आईआईटी की तैयारी उन्होंने कैटेलाइजर से की है।ध्रुव के पिता मुकेश अरोरा ने बताया- सफलता इसलिए भी मायने रखती है क्योंकि ध्रुव की मां पूनम  को विश्वास था कि वो अच्छी रैंक लाएगा। मां के इस दुनिया से चले जाने के बाद जेईई में टॉप रैंक लाना ही ध्रुव का सपना था। एनटीएन ने जेईई में स्कोर सुधारने के लिए प्रतिभागियों को इस बार दो मौके दिए थे लेकिन ध्रुव को अपनी तैयारी पर इतना भरोसा था कि उन्होंने जेईई मेन की परीक्षा सिर्फ जनवरी में ही दी।

इसके अलावा तनय शर्मा को 32वीं रैंक पर रहे हैं। अक्षत गुप्ता 83वीं रैंक और रोहित देशपांडे 98वीं रैंक पर रहे हैं। प्रदेश से करीब 50 हजार छात्रों ने जेईई मेन में हिस्सा लिया था। मेन में सफल होने वाले ज्यादातर प्रतिभागी 27 मई को होने जा रही जेईई एडवांस में भी शामिल होंगे।वही लड़कियों की रैंक में शहर की वलया रामचंदानी ने बाजी मारी। 99.97 परसेंटाइल के साथ उन्होंने पूरे प्रदेश में अव्वल पोज़िशन हासिल की। आईआईटी की तैयारी उन्होंने कल्पवृक्ष से की है। उन्होंने जनवरी के साथ ही अप्रैल में हुई जेईई मेन की परीक्षा भी दी थी।

गौरतलब है कि जेईई मेन एनआईटी, आईआईआईटी, एसएफटीआई और सीएफटीआई में स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। इसके अतिरिक्त कई राज्य भी राज्य सरकारों द्वारा वित्त पोषित इंजीनियरिंग संस्थानों / कॉलेजों में इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए जेईई मुख्य परीक्षा के स्कोर को स्वीकार करते हैं। इस बार एनटीए ने परीक्षा के रिजल्ट डेट को 30 अप्रैल रखी थी लेकिन इस बार तय समय से एक दिन पहले ही रिजल्ट जारी कर दिया गया है।परिणाम के बाद जेईई एडवांस 2019 परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वालों की रैंकिंग को स्पष्ट किया जा रहा है। जेईई मेन में शीर्ष 2,24,000 रैंक वाले छात्र जेईई एडवांस 2019 परीक्षा के लिए पात्र होंगे। 

ऐसे चेक करें नतीजे

1. सबसे पहले NTA या जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in ओपन करें।

2. होम पेज पर (एनटीए जेईई मेंस रिजल्ट 2019) JEE Main result 2019 लिंक पर क्लिक करें।

3. क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।

4. अपना रोल नंबर और अन्य जरूरी जानकारी भरें और एंटर पर क्लिक करें।

5. इसके बाद JEE मेन 2019 रिजल्ट का परिणाम आपकी स्क्रीन पर नजर आ जाएगा।

6.अभ्यर्थी रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका प्रिंट निकलवा लें, क्योंकि इसकी जरूरत समय-समय पर पड़ती रहती है।