मौसम के बदले मिजाज, इंदौर में झमाझम, अगले 24 घंटे इन जिलों में बारिश के आसार

इंदौर। अरब सागर में बने शक्तिशाली तूफान ‘महा” का प्रदेश में असर दिखने लगा है। रविवार काे इंदौर के पश्चिम हिस्से में झमाझम बारिश हुई। बादल छाए हुए है और ठंडी हवाओं का दौर जारी है। प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी बदल छाए हुए हैं और कई जगह बूंदाबांदी और बौछार पड़ने का सिलसिला जारी है| इससे पहले शनिवार को भी इंदौर समेत धार, बैतूल, उज्जैन, भोपाल में हलकी बूंदाबांदी हुई थी। शनिवार को इंदौर का अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री रहा, जो सामान्य से छह डिग्री कम रहा। मौसम विभाग की माने तो महा के असर के चलते रविवार से बारिश की गतिविधियां और बढ़ने की संभावना है।वही 14 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।।अगले कुछ दिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

मौसम विभाग की माने तो अगले चार-पांच दिन इंदौर, भोपाल, उज्जैन, हाेशंगाबाद समेत प्रदेश के कई इलाकाें में बादल छाए रहेंगे। गरज-चमक से साथ बारिश भी होगी।  दिन में ठंड बढ़ेगी। रात में तापमान सामान्य से ज्यादा बना रहेगा प्रदेश के कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। इसके प्रभाव से 7-8 नवंबर को भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद, उज्जैन संभाग में तेज बौछारें पड़ने के आसार हैं। उधर बंगाल की खाड़ी में भी एक शक्तिशाली कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसके प्रभाव से भी 7-8 नवंबर को प्रदेश में बरसात की संभावना बन रही है। यदि दोनों तरफ के सिस्टम से एक साथ ऊर्जा मिली, तो 7-8 नवंबर को प्रदेश में कई स्थानों पर भारी बरसात के हालात भी बन सकते हैं।

इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना

होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, धार, इंदौर, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, उज्जैन, नीमच, रतलाम, शाजापुर, देवास, आगर , मंदसौर, शहडोल, उमरिया, डिंडौरी, सागर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर आदि