Indore News: 23 से 25 जून तक राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का आयोजन, विधायक ने लोगों से की ये अपील

अभियान के शुभारंभ के दौरान विधायक गोलू शुक्ला ने अपने हाथों से बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील की कि वे अपने 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवाई जरूर पिलाएं।

Pulse Polio Maha Abhiyan

Indore News : पल्स पोलियो अभियान के तहत 0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवाई पिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। बता दें कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 23 से 25 जून 2024 तक आयोजित किया जा रहा है। जिसकी शुरूआत इंदौर में रविवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय में की गई, जिसमें सांसद शंकर लालवानी और विधायक गोलू शुक्ला ने अध्यक्षता की। इस दौरान विधायक गोलू शुक्ला ने बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई और सभी लोगों से अपील की कि वे 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवाई जरूर पिलाएं।

नागरिकों से की अपील

दरअसल, इस अभियान के तहत शहर में 0-5 वर्ष तक के लगभग 5 लाख से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। अभियान के शुभारंभ के दौरान विधायक गोलू शुक्ला ने अपने हाथों से बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील की कि वे अपने 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की दवाई जरूर पिलाएं, ताकि देश को पोलियो मुक्त बनाया जा सके। इस अभियान का उद्देश्य पोलियो के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करना और बच्चों को पोलियो मुक्त भविष्य बनाना है।

घर-घर जाकर पिलाई जाएगी दवा

इस अभियान के पहले दिन मुख्यतः बूथ पर दवाई पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जो बच्चे पहले दिन छूट जाएंगे, उन्हें अगले दो दिनों में घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इस अभियान को सफल बनाने के लिए 3600 से अधिक बूथ और 8000 से ज्यादा कर्मचारी अपनी सेवाएं देंगे। बता दें कि अभियान में विशेष ध्यान माइग्रेट्री जनसंख्या, मलिन बस्तियों, निर्माण क्षेत्रों और घुमंतु जनसंख्या पर रहेगा। इसके अलावा, ट्रांजेक्ट स्थानों जैसे रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर भी बूथ लगाए जाएंगे।

इंदौर से शकील अंसारी की रिपोर्ट


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News