ब्रांडेड कंपनियों के नकली खाद्य पदार्थ बेचने वालों पर इंदौर क्राइम ब्रांच का शिकंजा

इंदौर, आकाश धोलपुरे। प्रदेश भर में माफियाओं के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है जिसमें खनन माफिया, भू माफिया, शराब माफिया एवं नकली मिलावटी खाद्य पदार्थों को बाजारों में बेचने वाले माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। इसी के चलते इंदौर क्राइम ब्रांच पुलिस द्वारा मिलावटी खाद्य पदार्थों को बाजार में बेचने वाले माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई करते हुए खाद्य पदार्थ के नकली माल सहित एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी ब्राण्डेड कंपनी के खाद्य पदार्थ की नकल कर उसे बाजार में बेच रहा था।

दरअसल, इंदौर क्राइम ब्रांच ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नकली मिलावटी खाद्य पदार्थ के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी ब्रांडेड कंपनी के नकली मिलवटी खाद्य पदार्थ बाजार में बेच रहा था। इंदौर क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि इंदौर के कोयला बाखल पंढरीनाथ क्षेत्र में एम. एल. ट्रेडर्स के मालिक नौशाद खान द्वारा नकली मिलावटी व अमानक कॉफी, मसाले, मैगी व अन्य घरेलू उत्पादों का विक्रय बाजारों में यह कहकर किया जा रहा है कि उसका अनुबंध नेस्टले, मैगी, एवेरेस्ट, गोदरेज जैसी नामी कंपनियों से है और इन कंपनियों का माल बेचने के लिये वह अधिकृत है जबकि वास्तव में वह सारा सामान नकली बेचता था जिसका ना किसी कंपनी से कोई अनुबंध था और ना ही वह जो माल बेचता था वो असली था। नकली मिलावटी खाद्य वस्तुओें को बेचे जाने की सूचना पर क्राइम ब्रांच इंदौर की टीम ने कोयला बाखल में ’नौशाद खान निवासी कोयला बाखल के घर पर छापामार कार्यवाही की जहां पर पुलिस को ब्रांडेड कंपनियों, नेस्ले कॉफी इंडिया लिमिटेड, मैजिक मैगी एवं एवरेस्ट मसाले, हिंदुस्तान युनिलीवर कंपनी, एमसी जॉनसन, गोदरेज, डिटॉल के साथ साथ अन्य घरेलू उत्पाद मिले। जिनकी बारकोड, पैकिंग, प्रिंटिंग, गुणवत्ता एवं अन्य हालमार्क संबंधी पहचान चिन्ह और स्टीकर पूर्णतः अमानक व नकली निकली जो कि देखने में हूबहू असली और ब्रांडेड कम्पनियों के समान थे।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।