इंदौर, आकाश धोलपुरे। प्रदेश भर में माफियाओं के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है जिसमें खनन माफिया, भू माफिया, शराब माफिया एवं नकली मिलावटी खाद्य पदार्थों को बाजारों में बेचने वाले माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। इसी के चलते इंदौर क्राइम ब्रांच पुलिस द्वारा मिलावटी खाद्य पदार्थों को बाजार में बेचने वाले माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई करते हुए खाद्य पदार्थ के नकली माल सहित एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी ब्राण्डेड कंपनी के खाद्य पदार्थ की नकल कर उसे बाजार में बेच रहा था।

दरअसल, इंदौर क्राइम ब्रांच ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नकली मिलावटी खाद्य पदार्थ के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी ब्रांडेड कंपनी के नकली मिलवटी खाद्य पदार्थ बाजार में बेच रहा था। इंदौर क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि इंदौर के कोयला बाखल पंढरीनाथ क्षेत्र में एम. एल. ट्रेडर्स के मालिक नौशाद खान द्वारा नकली मिलावटी व अमानक कॉफी, मसाले, मैगी व अन्य घरेलू उत्पादों का विक्रय बाजारों में यह कहकर किया जा रहा है कि उसका अनुबंध नेस्टले, मैगी, एवेरेस्ट, गोदरेज जैसी नामी कंपनियों से है और इन कंपनियों का माल बेचने के लिये वह अधिकृत है जबकि वास्तव में वह सारा सामान नकली बेचता था जिसका ना किसी कंपनी से कोई अनुबंध था और ना ही वह जो माल बेचता था वो असली था। नकली मिलावटी खाद्य वस्तुओें को बेचे जाने की सूचना पर क्राइम ब्रांच इंदौर की टीम ने कोयला बाखल में ’नौशाद खान निवासी कोयला बाखल के घर पर छापामार कार्यवाही की जहां पर पुलिस को ब्रांडेड कंपनियों, नेस्ले कॉफी इंडिया लिमिटेड, मैजिक मैगी एवं एवरेस्ट मसाले, हिंदुस्तान युनिलीवर कंपनी, एमसी जॉनसन, गोदरेज, डिटॉल के साथ साथ अन्य घरेलू उत्पाद मिले। जिनकी बारकोड, पैकिंग, प्रिंटिंग, गुणवत्ता एवं अन्य हालमार्क संबंधी पहचान चिन्ह और स्टीकर पूर्णतः अमानक व नकली निकली जो कि देखने में हूबहू असली और ब्रांडेड कम्पनियों के समान थे।

आरोपी नौशाद द्वारा कई ब्राण्डेड कंपनियों के नामों का दुरुपयोग कर नकली मिलावटी खाद्य एवं अन्य घरेलू उत्पाद बनाकर बाजारों में बेचा जा रहा था जिससे शासन को राजस्व की क्षति पहुंचाई जा रही थी। इंदौर डीआईजी मनीष कपूरिया ने बताया कि पूछताछ में आरोपी नौशाद ने खाद्य एवं घरेलू उपभोग की वस्तुओं को बिना लिखा पढ़ी और बिना बिल के सूरत (गुजरात) से लाना बताया है। पुलिस ने आरोपी के घर से दस लाख का माल बरामद किया है। फिलहाल आरोपी से पुलिस से पूछताछ में जुटी हुई है।