पूर्वोत्तर सांस्कृतिक संस्थान ने म.प्र. विधान सभा चुनाव की तारीख बढ़ाने मांग

mp election 2023

INDORE NEWS : मध्यप्रदेश में देश के पूर्वांचल राज्यों के लोगों की सबसे बड़ी संस्था पूर्वोत्तर सांस्कृतिक संस्थान द्वारा मुख्य चुनाव आयोग से अगले महीने 17 नवंबर से देश एवं प्रदेश में चार दिवसीय छठ पर्व की शुरुआत होने के कारण, 17 नवंबर को घोषित मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव की तारीख को आगे बढ़ाने की मांग की गयी है।

चुनाव आयुक्त को पत्र 
भारत तथा मध्य प्रदेश के मुख्य चुनाव आयुक्तों को लिखे एक पत्र में पूर्वोत्तर सांस्कृतिक संस्थान के प्रदेश महासचिव के. के. झा ने पिछले दिनों मुख्य चुनाव आयुक्त द्वारा देश के पांच राज्यों में अगले महीने विभिन्न चरणों में चुनाव के तिथियों की घोषणा का हवाला देते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव की तारीख तय होने तथा 17 नवंबर से ही चार दिवसीय छठ महोत्सव की शुरुआत होने के कारण मध्य प्रदेश में लाखों की संख्या में बिहार सहित अन्य पूर्वांचल के राज्यों के लोग जो मध्य प्रदेश के मतदाता हैं, अपने मताधिकार का उपयोग करने से वंचित हो जाएंगे।

छठ पूजा 
संस्थान के प्रदेश अध्यक्ष ठाकुर जगदीश सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश में पूर्वांचल के रहने वाले लाखों मतदाता प्रत्येक वर्ष छठ पर्व मनाने हेतु अपने पैतृक राज्य बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखण्ड सहित अन्य पूर्वांचल के राज्यों में जाते हैं। इस वर्ष चार दिवसीय छठ महापर्व की शुरुआत 17 नवंबर से होने के कारण, लाखों की संख्या में मध्य प्रदेश में रहने वाले मतदाता चुनाव से एक दो दिन पूर्व ही अपने पैतृक राज्यों में परिवार सहित छठ पर्व मनाने जाएंगे। इस परिस्थिति में भारी संख्या में मध्य प्रदेश के मतदाता अपने मताधिकार से वंचित हो जाएंगे। झा ने कहा कि मतदान के दौरान इतनी बड़ी संख्या में मतदाताओं की अनुपस्थिति से लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव प्रभावित होगा और यह निश्चित रूप से राज्य एवं देश हित में नहीं होगा। इन तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुए पूर्वोत्तर सांस्कृति संस्थान द्वारा मध्य प्रदेश में मतदान की पूर्व निर्धारित तिथि को कम से कम एक हप्ते के लिए जन एवं राज्य हित में बढ़ाने के लिए मांग की गयी है।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News