कोरोना से बचाव के लिये लागू होगा ऑड इवन और क्लोज़ फॉर्मूला

इंदौर/आकाश धौरपुरे।

इंदौर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती संख्या और लोगो द्वारा नियमों का पालन नहीं करने को लेकर प्रशासन और सख्त हो गया है। दरअसल, प्रशासन चाहता है कि शहर का हर बाशिंदा महफूज रहे और कोरोना को हराया जा सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इंदौर कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव ने कहा है कि अबसे शहर में ऑड-इवन फॉर्मूले का पालन किया जाएगा।

कलेक्टर का कहना है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो और आम जनता को असुविधा भी ना हो इसके लिये जिला प्रशासन ने पूर्व में जारी आदेश में परिवर्तन किया गया है। इसके तहत जिला प्रशासन ने सबसे पहले शुक्रवार से दूध, फल, सब्जी सहित अन्य अनिवार्य आवश्यकता वाली वस्तुओं की खरीदी के लिए दिए गए समय मे परिवर्तन किया है। अब ये दुकानें सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुली रहेंगी। कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव ने बताया कि दुकान खुलने के समय में कमी की गई है लेकिन जितनी तरह दुकानें गुरूवार को खोली गई थी वो दुकाने शुक्रवार को भी खुली रहेंगी।

ऑड-इवन और क्लोज फॉर्मूला होगा लागू
इंदौर जिला दंडाधिकारी और कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव ने बताया कि आने वाले समय मे ऑड-इवन और क्लोज फार्मूला लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ये फार्मूला 28 मार्च से प्रभावशील होगा जिसके तहत पहले दिन याने 28 मार्च को सड़कों पर ऑड नम्बर की गाड़ी व 29 तारीख को इवन नम्बर की गाड़ियों को बाहर निकलने की अनुमति रहेगी। वही 30 तारीख को क्लोज फार्मूले के तहत वाहनों के मूवमेंट को पूर्णतः बन्द कर दिया जाएगा। इसी के साथ सभी प्रकार के वाहन चालकों को अपने चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा।

28 मार्च से लागू होगी ये व्यवस्था

इंदौर कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव ने कर्फ्यू को लेकर नया आदेश जारी किया है, जिसके तहत दिल्ली की तरह अब शहर में भी दोपहिया और चार पहिया वाहनों से जरूरत का सामान खरीदने के लिये ऑड इवन फार्मूले का पालन करना होगा। 28 तारीख से लागू इस व्यवस्था में निम्नानुसार गाड़ियों को निकलने की अनुमति होगी
28 मार्च को ODD (विषम)
29 मार्च को EVEN (सम)
30 मार्च को (पूर्णतः बंद)
31 मार्च को ODD (विषम)
01 अप्रैल को EVEN (सम)
02 अप्रैल को (पूर्णतः बंद)
इसी तरह ये व्यवस्था 14 अप्रैल तक जारी रहेगी।