इंदौर में ओमिक्रान की दस्तक, अरबिंदो मेडिकल कालेज ने जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट केंद्र को भेजी

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश वासियों के लिए यह खबर अलर्ट करने के लिए है, अब बेहद जरूरी है कि खुद का बचाव किया जाए, कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रान ने प्रदेश में आमद दे दी है। इंदौर में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान के दो संदिग्ध मरीज चिन्हित किये गए है, यह दोनों विदेश से हाल ही में लौटे थे, लेकिन प्रशासन अभी इससे इंकार कर रहा है। जबकि अरबिंदो अस्पताल के अधिकृत सूत्रों का कहना है जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट में दो लोगों मे ओमिक्रान की पुष्टि हुई है। अरबिंदो मेडिकल कालेज भेजे गए चार नमूनों की जांच रिपोर्ट सोमवार को अस्पताल प्रबंधन ने केंद्र शासन के बायटेक्नालाजी विभाग भेज दी गई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: शीतलहर की चपेट में ग्वालियर, तापमान सामान्य से 6 डिग्री कम, जले अलाव

वही दूसरी तरफ़ विदेशों से इंदौर लौटे छह और लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इनके नमूने भी जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं। ये लोग हाल ही में विदेशों से लौटे थे। इनमें से दो लोग तंजानिया से, दो अमेरिका से, एक व्यक्ति संयुक्त अरब अमीरात से और एक घाना से लौटा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इनके सैंपल लिए थे। कोरोना संक्रमितों में नए वैरिएंट ओमिक्रान का पता लगाने के लिए उनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए केंद्र सरकार की बायोटेक्नोलॉजी लैब भेजे जा रहे हैं। वहां से रिपोर्ट मिलने में हो रही देरी को देखते हुए संभागायुक्त पवन कुमार शर्मा ने हाल ही में विदेश से लौटे चार संक्रमितों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए अरबिंदो मेडिकल कालेज की लैब भेजने के आदेश दिए थे।

सोमवार को इन चार लोगों की जांच रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेज दी गई। सूत्र बताते हैं कि चार लोगों में से दो में कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रान मिला है। यह भी बताया जा रहा है कि जिन मरीजों में ओमिक्रान मिला है उनकी स्थिति नियंत्रित है। ये दोनों मरीज विदेश से लौटे हैं। हालांकि शासन स्तर पर ओमिक्रान वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। इधर सोमवार को विदेश से लौटे जिन लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है उनके सैंपल भी जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए अरबिंदो मेडिकल कालेज भेजे जा सकते हैं। विदेश से लौटे छह लोगों में कोरोना संक्रमण मिला है। इनमें पांच पुरुष और एक महिला शामिल है।