मप्र टूरिज्म बोर्ड द्वारा 7 संग्रहालयों में क्यूआर कोड आधारित ऑडियो गाइड की सुविधा, अन्तर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर मंत्री ऊषा ठाकुर ने किया शुभारंभ

Indore-QR Based Audio Guide : मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा प्रदेश के 7 संग्रहालयों में क्यूआर बेस्ड ऑडियो गाइड की शुरुआत की गई है। गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री सुश्री उषा ठाकुर द्वारा ऑनलाइन माध्यम से इंदौर के लाल बाग पैलेस में क्यूआर बेस्ड ऑडियो गाइड्स की औपचारिक शुरुआत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इतिहास से तकनीक को जोड़ते हुए पर्यटन विभाग की यह नई पहल है। यह नवाचार भावी युवा पीढ़ी को मध्यप्रदेश के समृद्ध इतिहास से रोचक तरीके से परिचय कराएगी। यह ऑडियो गाइड निःशुल्क है। हमारा प्रयास रहेगा कि अन्य राज्य संरक्षित स्मारक एवं संग्रहालयों में भी इस प्रकार की ऑडियो गाइड की सुविधा भविष्य में प्रदान की जाए।

बेहतरीन शुरुआत 

अपर प्रबंध संचालक, मप्र टूरिज्म बोर्ड विवेक श्रोत्रिय के साथ सभी अतिथियों ने लाल बाग पैलेस का भ्रमण किया। सभी ने अपने मोबाइल से क्यूआर कोड स्केन कर ऑडियो गाइड सुनी और सराहना की। विवेक श्रोत्रिय ने बताया कि भोपाल स्थित राज्य संग्रहालय और जनजातीय संग्रहालय, इंदौर का लालबाग पैलेस, ग्वालियर का गुजरी महल पुरातत्व संग्रहालय, धुबेला का महाराजा छत्रसाल संग्रहालय और उज्जैन के वेधशाला एवं त्रिवेणी संग्रहालय में क्यूआर कोड बेस्ड ऑडियो गाइड की शुरुआत की गई है। इसके पहले भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर (मिंटो हॉल) में यह सुविधा प्रदान की जा चुकी है, जिसका सकारात्मक प्रतिसाद मिला है।

मप्र के 7 संग्रहालयों में ऑडियो गाइड की सुविधा

सलाहकार, पुरातत्व (मप्र टूरिज्म बोर्ड) ओ.पी. मिश्रा ने इस अवसर पर कहा कि, यह पहला अवसर है जब मप्र के 7 संग्रहालयों में ऑडियो गाइड की सुविधा दी जा रही है। इसके माध्यम से संग्रहालय में प्रदर्शित पुरावशेषों के बारे में दीर्घा वार जानकारी पर्यटकों को आसानी से मिल सकेगी। इससे पर्यटकों में इतिहास को लेकर रूची में वृद्धि होगी।

 

टूरिज्म बोर्ड द्वारा सागो संस्था की मदद से कुशाभाऊ ठाकरे अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर (मिंटो हॉल) में पहले से ही यह तकनीक संचालित की जा रही है। साथ ही लाल बाग पैलेस इंदौर में यह तकनीक टेस्टिंग मोड पर है। सागो बडी ऐप के जरिये पर्यटक अपने मोबाईल में क्‍यूआर कोड स्‍कैन कर इतिहास को ऑडियो फॉर्मेट में सुन सकेंगे। संग्रहालयों में क्यूआर कोड लगाये गए हैं, जिसे स्कैन कर इतिहास, विस्तृत विवरण एवं संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

सागो बडी ऐप (Sago Buddy App)
सागो ट्रैवल बडी एक यात्रा एप है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तथा यात्रा सूचनाओं को मिलाकर यात्रियों/पर्यटकों के अनुभव बढ़ाया जा सकता है। इस में यात्रियों के अवश्यकता, रुचि,आयु अनुसार विभिन्न भाषाओं में श्रव्य टूर उपलब्ध है। सागो जीपीएस सूचना, क्यूआर कोड, इमेज सर्च और एग्जिबिटनंबर जैसे सुविधा से सूचना उपलब्ध करवाता है।

ऐसे करें ऐप डाउनलोड
मोबाईल में प्‍ले स्‍टोर पर जाकर सागो बडी ऐप को डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड करने के बाद आपको भाषा का चयन करना होगा। इसके बाद सागो बडी ऐप में क्‍यूआर कोड स्‍कैन करने से पर्यटन स्‍थल से संबंधित संपूण जानकारी ऑडियो फॉर्मेट में सुनी जा सकेंगी।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News