कारखानों के कर्मचारियों के लिए निशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन

इंदौर।
उद्योग कारखानों में काम करने वाले लोगो के पास अपनी आंखों की समस्याओं लिए चेकअप करवाने का समय कम ही होता है। ऐसे में वे अनेक समस्या होने के बाद भी आंखों की जांच नही करवाते है। ऐसे में प्लास्टिक रिप्रोसेस ग्रेन्युअल्स मैन्यूफैक्चर एसोसिएशन इंदौर और एएसजी नेत्र चिकित्सालय ने संयुक्त रूप से 5 दिवसीय आई चेकअप केम्प औद्योगिक क्षेत्र सांवेर रोड में विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया।

इस दौरान कारखानों के संचालक से लेकर काम करने वाले श्रमिकों की आंखों की जांच की गई। कैम्प में न्यूनतम मूल्य पर चश्में भी उपलब्ध करवाऐ गए। प्लास्टिक रिप्रोसेस ग्रेन्युअल्स मैन्यूफैक्चर एसोसिएशन इंदौर और ए एस जी नेत्र चिकित्सालय के संयुक्त तत्वाधान में निःशुल्क नेत्र परिक्षण एवं परामर्श शिविर का आयोजन किया। आई चेकअप केम्प सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र में कारखानों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए लगाया गया था। पांच दिवसीय शिविर के अंतिम सांवेर रोड सेक्टर-डी में बंसल पोलिमर्स पर आई चेक अप केम्प का आय़ोजन किया गया। इस केम्प में आसपास के रहवासी क्षेत्र के लोगो सहित कारखाना संचालक और श्रमिक, हम्माल, लोडिग वाहन चालक सहित राह चलते लोगो ने भी आंखो की जांच करवाई। इस दौरान जिन लोगो को चश्में की आवश्कता थी उन्हे तत्काल 50/- की कीमत में चश्मा भी प्रदान किया गया।

कैम्प संयोजक श्री आरके माहेश्वरी, श्री राम किशोर राठी और सचिन बंसल ने बताया कि श्रमिकों को आंखों के इलाज के लिए छूट्टी ले कर जाना और चश्मा लगने पर उसे बनवाना मुश्किल होता है। ऐसे में बिना किसी शुल्क के आंखों की जांच कारखानों में ही हो जाए और उनकी दृष्टि दोष दूर हो ऐसा प्रयास किया गया है। श्री बंसल ने बताया कि आई चेक अप कैम्प में ऐसे कर्मचारियों को जो जांच के लिए अस्पताल जाएगें उन्हे फेमली कार्ड भी बना कर दिया जा रहा है। इस कार्ड से उनके परिवार जनों को भी बिना परामर्श शुल्क के इलाज किया जा सकेगा। कैम्प सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक था।