समूह लोन दिलाने के नाम पर ठगी करने वाली दो महिलाओं को पुलिस ने किया गिरफ्तार, आधार कार्ड में करती थी हेरफेर

Indore

Indore News: मध्य प्रदेश के इंदौर जिले से एक बड़ी खबर सामने आई है। जहां समूह लोन दिलाने के नाम धोखाधड़ी करने वाली दो महिलाओं को चंदन नगर थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इन शातिर महिलाओं द्वारा अब तक सैकड़ों लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा चुका हैं। बता दें आरोपी महिलाओं द्वारा लोन दिलाने के नाम पर लोगों से उनके आधार कार्ड और पैन कार्ड की कॉपी ले लिया जाता था।

दोनों महिलाओं ने कबूला अपना जुर्म

इस मामले की पूरी जानकारी देते हुए थाना प्रभारी इंद्रमणि पटेल ने बताया कि चंदन नगर इलाके में रहने वाले कुछ फरियादियों ने थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। जिसमें कहा था कि उनका फर्जी हस्ताक्षर, आधार कार्ड और पैन कार्ड में फोटो, नाम बदलकर कुछ महिलाओं ने उनके साथ समूह लोन दिलवाने का वादा किया था। जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दो महिलाओं को गिरफ्तार कर लिया। जिन्होंने अपना जुर्म कबूल किया है।

आरोपियों द्वारा आधार कार्ड में किया जाता था हेरफेर

इलाके में रहने वाले आरोपी और उसके साथी ने फरियादी से कुछ समय पहले समूह लोन दिलवाने के नाम पर उनसे आधार कार्ड और पैन कार्ड लिए थे। लेकिन फरियादी को इसकी जानकारी उस समय लगी जब लोन रिकवरी करने वाले एजेंट उनके घर पहुंचे और उन्होंने समूह लोन की किस्त समय पर न देने की बात कही। फरियादियों ने बताया कि एजेंट के आने के बाद उन्हें यह जानकारी लगी कि उनके नाम से समूह लोन हो चुका है। लेकिन उनके खाते में रुपए नहीं आए हैं। वहीं जब एजेंट द्वारा उन्हें उनके दिए गए आधार कार्ड दिखाया गया तो उस पर फोटो और नाम अन्य व्यक्ति का था। लेकिन पता फरियादी का था। आरोपियों ने फरियादी के आधार कार्ड में हेर फेर कर यह समूह लोन निकाल लिया था।

आरोपियों से पूछताछ जारी

बहरहाल चंदन नगर पुलिस द्वारा आरोपियों से यह जानकारी जुटाई जा रही है कि उन्होंने इससे पहले कितने व्यक्तियों के साथ धोखाधड़ी की है। साथ ही यह पूछताछ भी की जा रही है कि समूह लोन दिलाने के नाम पर क्या इलाके में अन्य फरियादी भी घूम रहे हैं। गौरतलब है कि समूह लोन काफी छोटा होता है। इसे घर बैठे छोटा व्यवसाय कर अपना गुजर बसर करने के लिए लिया जाता है। लेकिन आरोपी महिलाओं ने इलाके में रहने वाली कई महिलाओं को समूह लोन के नाम पर ठगी का शिकार बनाया। थाना प्रभारी ने इस प्रकरण में आठ शिकायते सामने आने की बात कही है। साथ ही यह भी कहा कि मुकदमा दर्ज होने के बाद और जो फरियादी सामने आएंगे उनकी भी शिकायत दर्ज की जाएगी।

इंदौर से शकील अंसारी की रिपोर्ट


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News