इंदौर में पश्चिमी रिंग रोड बनाने की तैयारियां शुरू, 2 हजार करोड़ रुपए की लागत से होगा निर्माण

Indore News : मध्य प्रदेश के इंदौर में पूर्वी रिंग रोड के बाद अब पश्चिमी रिंग रोड बनाने की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए 2,000 करोड़ रुपए में पश्चिमी हिस्सा बनाने के लिए दो पैकेज में टेंडर बुलाए हैं। फिलहाल, रिंग रोड 6 लेन चौड़ी बनाई जाएगी। जिसके लिए निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। इसके लिए 39 गांवों की 648 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है। हालांकि, कुछ जगह किसान सीमांकन का विरोध कर रहे हैं।

NHAI ने किया आग्रह

लंबे समय से शहरवासी पश्चिमी रिंग रोड के निर्माण की राह तक रहे हैं। NHAI अफसरों का कहना है कि जिन निर्माण कंपनियों को सडक बनाने का ठेका मिलेगा, उन्हें 2 साल में यह काम पूरा करना होगा। जल्द ही जिला प्रशासन रिंग रोड के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू करने वाला है। एनएचएआई ने जिला प्रशासन से फरवरी-मार्च तक जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी करने का आग्रह किया है।

2 हिस्सो में बनेगी रोड़

64 किलोमीटर लंबी रोड का काम 32- 32 किमी के 2 पैकेज में होगा। इन हिस्सों के लिए क्रमश 1,000- 1,000 करोड़ रुपए के टेंडर मुख्यालय ने निर्माण कंपनियों से आमंत्रित किए हैं। जिसके बाद 6 माह में निर्माण कार्य शुरु करने का दावा किया जा रहा है।

जमीन अधिग्रहण पर खर्च होगें 600 करोड़

प्रोजेक्ट की प्राथमिकता को देखते हुए तय समयसीमा में जमीन मिल जाएगी। जिसपर करीब 600 करोड़ के खर्च का अनुमान है। पश्चिमी रिंग रोड के लिए राज्य सरकार कुल जमीन में से 25 प्रतिशत जमीन एनएचएआई को मुफ्त उपलब्ध कराएगी।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News