इंदौर से चलेगी रामायण एक्सप्रेस ट्रेन, जानिये कब से होगी शुरू

इंदौर| भगवान राम के भक्तों के लिए एक बार फिर भारतीय रेलवे श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन सेवा शुरू करने जा रहा है। मप्र की आर्थिक राजधानी इंदौर से इस विशेष सेवा ट्रेन की शुरुआत 18 नवंबर को होने जा रही है। इस ट्रेन के माध्यम से श्रद्धालु भगवान राम के जीवन से जुड़े अधिकांश स्थलों के दर्शन कर पाएंगे। 

इसके अंतर्गत प्रमुख स्थलों में अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि और हनुमानगढ़ी, नंदीग्राम में भारत मंदिर, बिहार के सीतामढ़ी में सीता मंदिर, वाराणसी का तुलसी मानस मंदिर और संकटमोचन मंदिर, यूपी के सीतामढ़ी का सीता समाहित स्थल, प्रयाग का त्रिवेणी संगम, हनुमान मंदिर, भारद्वाज आश्रम, श्रिंगवेरपुर में शृंगी ऋषि आश्रम, चित्रकूट में रामघाट और सतिअनसुईया मंदिर, नासिक में पंचवटी, हम्पी में अंजनाद्री हिल्स, हनुमान जनम स्थल और रामेश्वरम में ज्योतिर्लिंग शिव मंदिर हैं। 

15 दिनी यात्रा में देश के अलग-अलग हिस्सों के लोग यात्रा का लाभ ले सके, इसके लिए इंदौर से शुरुवात के बाद रास्ते के बारह स्टेशनों से यात्रियों को लेते हुए ट्रेन आगे बढ़ेगी। इंदौर के बाद यात्री देवास, उज्जैन, मक्सी, शुजालपुर, सिहोर, बैरागढ भोपाल, विदिशा, गंज बसोदा, बीना, ललितपुर और झाँसी से इस ट्रेन में बैठ सकते हैं। गौरतलब है कि रेलवे ने पिछले वर्ष भी रामायण एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन किया था, जिसका बहुत अच्छा प्रतिसाद रेलवे को मिला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here