महाराष्ट्र से इंदौर आने वालों के लिए RTPCR जांच जरूरी, नई ट्रैवल गाइडलाइन जारी

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया ने शनिवार को ही देश के प्रमुख एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों के लिए नई ट्रेवल गाइड लाइन जारी की है, जिसमें इंदौर और भोपाल में महाराष्ट्र से आने वाले सभी यात्रियों के लिए रिपोर्ट जरुरी की गई है।  एयरपोर्ट अथारटी आफ इंडिया एएआइ ने नई गाइड लाइन जारी करते हुए महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों की 48 घंटे पुरानी आरटीपीसीआर जांच को जरूरी कर दिया है। जो यात्री रिपोर्ट लेकर नहीं आएंगे, उनकी जांच एयरपोर्ट पर ही की जाएगी। प्रबंधन ने इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन को सूचना दे दी है। उम्मीद है दो तीन दिनों में नई व्यवस्था लागू हो जाएगी। पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों में एक बार फिर से हो रही वृद्वि को देखते हुए एक बार फिर से सतर्कता बढ़ाई गई है।

MP News : जनवरी में सुनाई देगी अफ़्रीकी चीते की दहाड़, स्वागत की हो रही तैयारियां

पहले लॉक डाउन के बाद उड़ानों के दोबारा शुरू होने पर सतर्कता के तौर पर इंदौर में महाराष्ट्र से आने वाले हवाई यात्रियों के लिए नेगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरुरी की गई थी। दूसरे लॉक डाउन के बाद स्थिति सामान्य होने पर यात्रियों को इस जांच से छूट दे दी गई थी, लेकिन बीते कुछ दिनों से महाराष्ट्र में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सतर्कता के तौर पर वहां से आने वाले यात्रियों के लिए नेगेटिव रिपोर्ट एक बार फिर जरुरी कर दी गई है।

MP News : जनवरी में सुनाई देगी अफ़्रीकी चीते की दहाड़, स्वागत की हो रही तैयारियां

यह रिपोर्ट 48 घंटे से ज्यादा पहले की नहीं होना चाहिए। अगर कोई यात्री बिना रिपोर्ट के इंदौर आता है तो उसे अपने खर्च पर एयरपोर्ट पर ही यह जांच करवाना होगी और रिपोर्ट आने तक ऐसे यात्रियों को होम क्वारंटाइन रहना होगा। साथ ही एयरपोर्ट पर आने वाली सभी उड़ानों के यात्रियों की हेल्थ स्क्रीनिंग भी की एक बार फिर जरुरी कर दी गई है। पहले भी यह व्यवस्था एयरपोर्ट पर लागू की गई थी। जिसमें निजी लैब को ठेका दिया गया था। प्रबंधन ने बताया कि हम इस संबध में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन को जानकारी भेज रहे हैं। नियमानुसार यात्रियों की रिपोर्ट देखी जाएगी और स्क्रीनिंग की जाएगी। बिना रिपोर्ट लिए आने वाले यात्रियों की जांच की व्यवस्था भी एयरपोर्ट पर ही की जाएगी।