एमपी में यहां पहली बार हुई सीबी-नैट मशीन से सैंपल जांच

इंदौर।आकाश धोलपुरे।

इंदौर एमपी का पहला ऐसा शहर बन गया है जहां सीबी-नैट मशीन सैंपल जांच की शुरु हो रही है।
इससे टेस्टिंग क्षमता और बढ़ेगी। आज शनिवार को एमआरटीबी अस्पताल की आईआरएल लैब में नई मशीन से जांच शुरू की गई। सैंपल टेस्ट की नई मशीनों के आने से टेस्ट की पेंडेंसी लगभग खत्म होगी और स्मूथ सिस्टम विकसित होगा । यह जानकारी संभागायुक्त त्रिपाठी ने दी।

संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी बताया कि, इंदौर शहर, राज्य में ऐसा पहला शहर है जहां सीबी-नेट मशीन के द्वारा कोरोना सैंपल की जांच शुरू की गई है। यह मशीन एमआरटीबी अस्पताल की आईआरएल लैब में लगाई गई है।इस मशीन के द्वारा जांच शुरू होने के पश्चात टेस्टिंग क्षमता में लगभग 100 के मान से वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि, मशीन में लगने वाली कार्टरेज टीबी सोसायटी द्वारा उपलब्ध कराई गई है। अतः कार्टरेज की भी कोई कमी नहीं है।

इसके अतिरिक्त ऑटोमेटिक पीसीआर मशीन/ थर्मल फिशर मशीन भी प्राप्त हुई है, जिसका इंस्टॉलेशन का कार्य शीघ्र शुरू हो रहा है। इन मशीनों के बाद टेस्टिंग क्षमता में और अधिक वृद्धि होगी।प्राइवेट लैब के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि, सुप्राटेक लैब, शासन द्वारा निर्धारित दरों पर सैंपल टेस्टिंग के लिए तैयार है। इसके माध्यम से आज 500 सैंपल भेजे गए हैं, जिनका रिजल्ट 36 घंटों में प्राप्त हो जाएगा। अतः यह कहा जा सकता है कि, नई मशीनों के क्रियाशील होने के पश्चात सैंपल टेस्ट की पेंडेंसी लगभग खत्म हो जाएगी तथा टेस्टिंग का एक सिस्टम तैयार होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here