स्मार्ट मीटर लगाने से पहले जन जागरूकता अभियान की आवश्यकता: अवस्थी

smart-meter-installation-indore

इंदौर। शहर कांग्रेस कमेठी के कोषाध्यक्ष लक्की अवस्थी ने बताया कि इंदौर में मध्यप्रदेश पश्चिमी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे है। स्मार्ट मीटर लगने के बाद लोगो को अपने बिजली के बिल अधिक आने या बिना रीडिंग अधिक बिल आने का भय सता रहा है। बिजली कंपनी द्वारा शहर में लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर को लेकर कहा जा रहा है कि रेडियो फ्रिक्वेंसी वाले इन मीटरों की स्वतः रीडिंग होगी। लोड बढने, मीटर में गडबडी और पॉवर कट होने पर इसकी सुचना स्मार्ट मीटर स्वंय ही कंट्रोल रूम को दे देगा। ऐसे में आम लोगो में इन मीटरों के लिए अनेक प्रकार की भ्रांतियां फैल रही है। इससे लोगो के मन में प्रदेश की नई सरकार के प्रति गलत धारणा बनेगी। प्रदेश की कांग्रेस सरकार आमजन की सरकार है और ऐसा कोई भी कार्य नही करेगी जो जन विरोधी है।

कांग्रेस कोषाध्यक्ष अवस्थी ने बताया कि विद्युत वितरण कंपनी को आम लोगो में फैल रहे भय को दूर करने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाना चाहिए। मोहल्ला समिती, रहवासी संघों के साथ चर्चा कर के स्मार्ट मीटरों की जानकारी प्रदान करना चाहिए। अवस्थी ने बताया कि स्मार्ट मीटर के लगाने का खर्च उपभोक्ता के बिल में जुड़ कर आने का सवाल भी लोगों के मन में है। ऐसे में जरूरी है कि कंपनी के अधिकारी और कर्मचारी लोगो को सही जानकारी प्रदान करें।

अवस्थी ने बताया कि शहर में लगने वाले डिजीटल स्मार्ट मीटरों के प्रति आम लोगो में प्रदेश सरकार के प्रति फैल रही नकारात्मक धारणा को दूर करने के लिए जनजागरूकता अभियान चलाने की मांग की जाती है। इस संबध में मध्यप्रदेश पश्चिमी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एमडी श्री आकाश त्रिपाठी को एक ज्ञापन दिया जाएगा। इसके माध्यम से मांग की जाएगी की कांग्रेस शासन की मंशा कभी भी गरीब लोगो को परेशान करने की नही रही है। कंपनी स्मार्ट मीटर लगा कर अपने राजस्व की वृद्धि के पहले आम लोगो को जागरूक करें। मीटरों के लाभ और सुविधाओं की सही जानकारी मौखिक और लिखित रूप में वितरित करवाऐं। इस संबध में कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधी मंडल मध्यप्रदेश पश्चिमी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के मुख्यालय जा कर एमडी श्री आकाश त्रिपाठी से मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here