Indore में हुआ सोशल मीडिया कॉन्क्लेव का आगाज, मेजर पुनिया के सेशन में लगे वंदे मातरम के नारे

इंदौर में सोशल मीडिया कॉन्क्लेव की शुरुआत हो चुकी है। जहां पर दिग्गज वक्ताओं ने सोशल मीडिया पर अपने विचार साझा किए हैं।

इंदौर, डेस्क रिपोर्ट। इंदौर (Indore) सोशल मीडिया कॉन्क्लेव (Social Media Conclave) की आज डीएवीवी के तक्षशिला परिसर के ऑडिटोरियम में शुरुआत हो गई है। खास बात ये है कि आरएसएस विचारधारा से जुड़े सोशल मीडिया एक्टिविस्ट और युवाओं को प्रधानता देने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन विश्व संवाद केंद्र के माध्यम से किया जा रहा है। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन और वंदे मातरम गान के साथ की गई।

Indore में हुआ सोशल मीडिया कॉन्क्लेव का आगाज, मेजर पुनिया के सेशन में लगे वंदे मातरम के नारे

सोशल मीडिया कॉन्क्लेव में न्यूज एंकर सुशांत सिन्हा सहित कई दिग्गज वक्ता सोशल मीडिया के इस्तेमाल से इससे जुड़े हर विषय पर विचार विमर्श करने वाले हैं। इस बारे में बात करते हुए पत्रकार सुशांत सिन्हा ने कहा कि सोशल मीडिया पर विचार करना बहुत जरूरी हो गया है। आज के समय में हम एक युद्ध के दौर में चल रहे हैं। साल 2014 के बाद राजनीति और पत्रकारिता में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिले हैं। जबकि इससे पहले नेशन फर्स्ट वाली भावना नदारद दिखाई देती थी। उन्होंने यह भी कहा कि सोशल मीडिया पर एक्टिव होना ही सब कुछ नहीं होता आपके तर्क और तथ्य कितनी मजबूत है यह भी बहुत जरूरी है।

Must Read- Ujjain: आज हरि को सृष्टि का भार लौटाएंगे हर, साल में एक बार दिखाई देता है ये अद्भुत नजारा

Indore में हुआ सोशल मीडिया कॉन्क्लेव का आगाज, मेजर पुनिया के सेशन में लगे वंदे मातरम के नारे

कॉन्क्लेव को मेजर पूनिया ने भी संबोधित किया। उनकी बातों से वहां मौजूद दर्शक काफी उत्साह दिखाई दिए। उन्होंने यहां नैरेटिव पर अपनी बात रखी, उन्होंने कहा कि नैरेटिव का तंत्र सदियों से चल रहा है जो अब नए रंग रूप में दिखाई दे रहा है। सोशल मीडिया पर एक तंत्र है जो लगातार भारत विरोधी नैरेटिव पर काम कर रहा है, जिसे हम सबको मिलकर रोकना होगा। उन्होंने बताया कि देश में सेना द्वारा जो सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी, उसके विरोध में भी कुछ संगठन दिखाई दिए। ऐसे संगठनों का विरोध किया जाना चाहिए क्योंकि सेना हमारे देश का अभिमान है। उनके इस वक्तव्य पर जमकर तालियां गूंजी और मौजूदा दर्शकों ने वंदे मातरम और जय श्री राम के नारे लगाए।

इस कॉन्क्लेव में देश के पांच प्रमुख ऐसे नाम शामिल हैं जिनकी सोशल मीडिया पर अपनी खुद की पहचान है। प्रमुख वक्ता में सुशांत सिन्हा, ऋचा अनिरुद्ध, मेजर सुरेंद्र पूनिया, डॉक्टर गौरव प्रधान और पीनाज त्यागी शामिल हैं। सभी अलग अलग सत्र लेंगे। ये स्तर रोचक और ज्ञानवर्धक होने वाला है। इस कार्यक्रम में आने वाले प्रतिभागियों से भी प्रमुख वक्ता संवाद करेंगे। इन पांच प्रमुख वक्ताओं के अलावा भी अपने-अपने क्षेत्र में प्रसिद्ध सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, सेलिब्रिटी और एक्टिविस्ट इस कॉन्क्लेव में शामिल होने के लिए आए हैं।