Pravasi Bhartiya Sammelan : साइबर अटैक का विदेशी मेहमानों पर खतरा! चप्पे-चप्पे में रहेगी खुफिया नजर

Pravasi Bhartiya Sammelan : 2023 जनवरी में इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के साथ g20 का आयोजन होने वाला है। इसको लेकर तैयारियां की जा रही है। पुलिस प्रशासन भी हाई अलर्ट पर आ गई है। क्योंकि अब आयोजन में 13 दिन बाकी है। इसको लेकर काफी ज्यादा सख्ती पर ध्यान दिया जा रहा है क्योंकि इस आयोजन में दुनिया भर से मेहमान आने वाले हैं। ऐसे में उनकी सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है। उनकी सुरक्षा के लिए और साइबर अटैक के खतरे से बचने के लिए इंटेलिजेंट की विशेष प्रशिक्षण दे रही है।

बताया जा रहा है गुरुवार के दिन साइबर अटैक से सावधान रहने की चेतावनी दी है। साथ ही आयुक्त हरिनारायण चारी मिश्र ने गुरुवार के दिन ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर के चप्पे-चप्पे का निरीक्षण किया है। बताया गया है कि आयोजन से पहले कार्यक्रम स्थल, हेलीपैड के साथ अन्य स्थानों पर तीन हजार से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और उनसे निगरानी रखी जाएगी। इसको लेकर एडिशनल डीसीपी मनीष सोनी द्वारा बताया गया है कि इंदौर में जनवरी में तीनों अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम होने वाले हैं। ऐसे में विदेश से काफी ज्यादा मेहमान इंदौर आएंगे। उनकी सुरक्षा और उनके साथ होने वाला व्यवहार काफी बड़ी चुनौती है।

इसको लेकर पहले दौर में सोन एक और जॉन 3 के थाना प्रभारी और स्टाफ को व्यवहार के बारे में समझा दे दी गई है। उन्हें ड्रेस, सामान्य ज्ञान, सेल्फ प्रेजेंटेशन, इंप्रेशन मैनेजमेंट और पुलिस बिहेवियर के बारे में सब कुछ बताया गया है। इसके अलावा दूसरे दौरे मैं आनंद सोनी ने बताया है कि विदेशी मेहमानों को cyber-attack से बचाना बेहद बड़ी चुनौती है। इसके लिए लोगों को प्रवेश भी सूची के मुताबिक ही दिया जाएगा। अवांछित लोगों में साइबर ठग शामिल हो सकते हैं। इसलिए उन्हें इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। क्योंकि विदेश से आ रहे मेहमानों की सुरक्षा बड़ी चुनौती है। इसलिए 40 ऐसे लोगों को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा भी दी जा रही है।

खास बातें –

  • 3 हजार सीसीटीवी कैमरे
  • 40 अतिथियों को रहेगी जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा
  • कितना रहेगा पुलिस बल
  • 1 आयुक्त- इंदौर आयुक्त की जिम्मेदारी
  • 4 डीआइजी स्तर के अफसर रहेंगे
  • 12 एसपी स्तर के अफसर रहेंगे
  • 7500 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगेगी