पूर्व ISRO चीफ डॉ के सिवन को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने IIT इंदौर बोर्ड के अध्यक्ष

Published on -
Ex ISRO Chief K Sivan

ISRO Ex Chief K Sivan : इंदौर आईआईटी के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स का नया अध्यक्ष भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के पूर्व डॉक्टर के सिवान को बनाया गया है। यह उनके लिए एक बड़ी जिम्मेदारी है। दरअसल इन दिनों आईआईटी इंदौर द्वारा बीटेक स्पेस टेक्नोलॉजी की शुरुआत की है। इसी के तहत रिसर्च का कार्य किया जा रहा है जिसमें अब डॉ के सिवान का अनुभव भी काम आने वाला है।

जी हां, डॉ के सेवन स्पेस और एयरोनॉटिक्स इंजीनियरिंग के क्षेत्र में काफी ज्यादा अनुभवी है। उनका यह अनुभव आईआईटी के छात्र-छात्राओं को अब जल्द ही मिल सकेगा। जानकारी के मुताबिक, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के नए अध्यक्ष के सिवान का कार्यकाल 3 साल का होगा। उन्हें चेयरमैन डॉ दीपक फाटक की जगह दी गई है। जल्द ही वह आईआईटी इंदौर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के पद का कार्यभार संभाल सकते हैं।

इतने अनुभवी है ISRO Ex Chief K Sivan

बात करें डॉ के सिवान के अनुभव और कार्य की तो उन्होंने 1982 में पीएसएलवी कार्यक्रम के साथ इसरो ज्वाइन किया था। उसके अनुभवों की वजह से कई कार्यों में तेजी आई। वह डिजाइन और मिशन सिम्युलेशन में मास्टर है। उनकी रिसर्च सबसे ख़ास होती है। उन्होंने स्पेस साइंस व इंजीनियरिंग में खूब रिसर्च की है। इतना ही नहीं इसी पर उन्होंने एजुकेशन भी प्राप्त किया है।

डॉ के सिवान यरोस्पेस इंजीनियरिंग, अंतरिक्ष परिवहन प्रणाली इंजीनियरिंग, लॉन्च वाहन, मिशन डिजाइन, नियंत्रण, मार्गदर्शन डिजाइन, मिशन सिमुलेशन सॉफ्टवेयर डिजाइन, मिशन संश्लेषण और उड़ान प्रणालियों के विशेषज्ञ माने जाते हैं। उनका ये अनुभव आईआईटी इंदौर के बहुत काम आने वाला है क्योंकि आईआईटी इंदौर भी इसी पर कार्य कर रहा है। इस वजह से ये आईआईटी के लिए एक बड़ी जिम्मेदारी साबित हो सकती है।

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News