15-gates-of-Bargi-Dam-opened-due-to-heavy-rain

जबलपुर| प्रदेश में भारी बारिश से नदी नाले उफान पर है तो सभी बड़े बांध लबालब हो गए हैं।  जबलपुर और उसके आसपास के जिलों में लगातार हो रही बारिश के चलते बरगी जलाशय का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है जिस को नियंत्रित करने के लिए बरगी बांध प्रशासन ने आज दोपहर बांध के 21 गेट में से 15 गेट खोले है। बाँध के गेट खुलने का नजारा देखने के लोग यहाँ पहुंचे थे| एहतियातन नर्मदा की डाउन स्ट्रीम वाले सभी जिलों में अलर्ट जारी किया गया है।

जल स्तर को नियंत्रित करने के लिए गेट को औसतन 1.46 मीटर तक खोल गया है। बांध से 3 हजार 265 क्युमेक पानी की निकासी की जा रही है । जिस समय बांध के गेट खोलेे गए उस समय इसका जलस्तर 421.60 मीटर रिकार्ड किया गया था। और औसतन 4 हजार क्युमेक पानी इसमें प्रवेश कर रहा था। बरगी बांध का पूर्ण जलभराव स्तर 422.76 मीटर है ।

दरअसल, पहले बांध के गेट शाम को खोले जाने थे पर बांध में तेजी से बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए बरगी बांध प्रशासन ने दोपहर को बांध के गेट खोलने का निर्णय लिया। बांध के पांच गेट दो मीटर, चार गेट डेढ़ मीटर और छह गेट एक मीटर की ऊंचाई तक खोले गए हैं । स्पिल-वे गेट के अतिरिक्त जलविद्युत उत्पादन सयंत्रों के माध्यम से भी बांध से 204 क्युमेक पानी की निकासी हो रही है। बांध से लगातार पानी की निकासी को देखते हुए बांध प्रशासन ने निचले क्षेत्र के रहवासियों से सतर्क रहने तथा नर्मदा नदी के तटों से  सुरक्षित दूरी बनाए रखने की अपील की है। बांध प्रशासन के मुताबिक बर्षा जल की आवक को देखते हुए बांध से पानी निकासी की मात्रा को कभी भी घटाया या बढ़ाया जा सकता है।