8 साल के बच्चे और 61 साल के बुजुर्ग ने जीती कोरोना से जंग, अस्पताल से तालियों की गूंज के बीच हुई विदाई

जबलपुर।संदीप कुमार

जिले में रोजाना बढ़ रही कोरोना वायरस(corona virus) संक्रमित केसों(cases) की संख्याओं(numbers) के बीच गुरुवार को जबलपुर(jabalpur) वासियो के लिए एक अच्छी खबर भी है।आज आठ साल के एक बच्चे ने कोरोना वायरस को मात दिया है और अब वह बच्चा स्वास्थ्य(health) होकर अपने घर चला गया है। इसके अलावा 61 साल के बुजुर्ग जो कि मधुमेह बीमारी से पीड़ित है वो भी कोरोना वॉयरस से जंग जीत गए है।आज दोनो ही कोविड-19 मरीज ठीक होकर अपने घर चले गए है।आज मेडिकल कॉलेज से हुई दो छुट्टियों के बाद स्वास्थ्य होने वालो की संख्या 9 हो गई है जबकि अभी भी 74 लोग आईसोलेशन(isolatio) में है।

आठ साल के आकर्षण और 61 साल के श्री गुहा का ताली बजाकर किया स्वागत

आज जब बालक आकर्षण और ओ.ए गुहा स्वास्थ्य होकर मेडिकल कॉलेज(medical college) से बाहर निकल रहे थे तो डॉक्टर(doctors) और स्वास्थ्य कर्मियों(health  staff) ने ताली बजाकर उनका स्वागत किया।स्वास्थ्य होने के बाद मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने श्री गुहा को एम्बुलेंस(ambulance) से उन्हें घर तक छोड़ा जबकि बालक आकर्षण सोनी को उसके निकटजनों के सुपुर्द किया गया।

61 वर्षीय गुहा 23 वे दिन तो 8 साल के आकर्षण सोनी की 18 वे दिन हुई छुट्टी

नेताजी सुभाष चंद्र बोस चिकित्सा महाविद्यालय से आज दो और कोरोना मरीज़ों को उनकी दो रिपोर्ट्स नेगेटिव आने के बाद छुट्टी दी गयी।61 वर्षीय श्री गुहा को भर्ती होने के तेइसवें दिन तथा आकर्षण को अठारहवें दिन पर छुट्टी दी गयी।श्री गुहा मधुमेह से पीड़ित होने के कारण हाई रिस्क में थे परंतु नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सुपर स्पेशल्टी अस्पताल में पल्मोनरी मेडिसिन एवं जेनरल मेडिसिन विभागों की संयुक्त टीम के इलाज से अब पूर्णतः कोरोना मुक्त हैं।वही बालक आकर्षण सोनी का इलाज शिशु रोग विभाग की टीम द्वारा किया गया।वह भी अब पूर्णतः कोरोना मुक्त है । अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान दोनों ही मरीज़ों के स्वास्थ्य में कोई गिरावट नहीं आयी तथा वे निरंतर स्वस्थ होते चले गए ।

दोनो मरीजों की छुट्टी पर ये रहे उपस्थित

आज जब श्री गुहा और बालक आकर्षण सोनी की मेडिकल कॉलेज से छुट्टी हो रही थी उस दौरान डीन डॉक्टर प्रदीप कसार, डायरेक्टर स्कूल ऑफ़ एक्सलेन्स इन पल्मोनरी मेडिसिन डॉ जितेन्द्र भार्गव , अधीक्षक डॉ राजेश तिवारी , नोडल ऑफ़िसर डॉ संजय भारती , विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ ब्रह्मप्रकाश , डॉक्टर दीपक वरकड़े , डॉ अविनाश जैन ,डॉ विनय वरकड़े एवं डॉ अव्यक्त अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में नर्सिंग स्टाफ़ एवं पैरा मेडिकल स्टाफ़ उपस्थित था।

अभी तक 9 केस हो चुके है ठीक

जबलपुर मेडिकल कालेज से अभी तक कुल नौ मरीज़ों को कोविड-19 से ठीक होने के बाद छुट्टी दी जा चुकी है।छुट्टी देने के बाद भी मरीज़ों को अगले चौदह दिनों तक घर पर ही होम आइसोलेशन में रहने एवं लगातार चिकित्सकों के सम्पर्क में रहने का निर्देश दिया गया है। श्री गुहा तथा बालक आकर्षण के परिवार जनों ने इस अवसर चिकित्सकों तथा नर्सिंग एवं पैरा मेडिकल स्टाफ़ के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया । बालक आकर्षण छुट्टी मिल जाने से बहुत ही प्रसन्न है।