अवैध उत्खनन पर कलेक्टर की कार्रवाई से माफियाओं में हड़कंप

 जबलपुर।

 कलेक्टर भरत यादव ने आज तहसील के ग्राम मदना में आकस्मिक कार्यवाही कर परियट नदी से रेत के अवैध उत्खनन में प्रयुक्त हाई- फाई डिवाइस के पाइप , नावें और उपकरण जप्त की कलेक्टर की इस कार्यवाही से रेत माफियाओं में भय का माहौल है कलेक्टर भरत यादव ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने हो रहे रेत के अवैध उत्खनन की जानकारी दी ग्रामीण द्वारा सूचना मिलने पर बो खुद कार्यवाही करने के लिए पहुंचे गए मदना के बाद कलेक्टर इमलिया टिकारी होते हुए घाट पहुंच गए। हिरन नदी से रेत के अवैध उत्खनन में लगी नावों और उपकरणों को जप्त करने के निर्देश उन्होंने बीच नदी से रेत निकालने के लिए उपयोग में लाये जाने वाले हाई-फाई डिवाइस और मशीनों को भी जप्त कराया।

कलेक्टर ने पुलिस एवं खनिज विभाग के अधिकारियों को मौके से ही फोन कर तुरन्त वहाँ पहुँचने तथा के निर्देश दिये। कलेक्टर ने खनिज एवं पुलिस के अमले के वहाँ पहुँचने तक और अवैध उत्खनन में प्रयुक्त नावों , हाई-फाई डिवाइसऔर पाइप की जप्ती की कार्यवाही शुरू होने तक परियट और हिरन के घाटों पर मौजूद भी  रहे उन्होंने अवैध उत्खनन के इन मामलों में जाँच की कार्यवाही करने के निर्देश खनिज विभाग के अधिकारियों को दिए हैं ।

कलेक्टर भरत यादव की इस आकस्मिक कार्यवाही में उत्खनन में लगी चार नावें , बीच नदी से रेत निकालने के लिए प्रयुक्त किये जाने वाले पाईप , एक हाई-फाई डिवाइस लगी मोटर वोट तथा बड़ी संख्या में छुपाकर रखे गए फावड़े , तसला , लोहे की सीढ़ियां , ड्रम आदि जप्त किये गए । जप्ती की यह कार्यवाही देर शाम तक चलती रही । कलेक्टर के क्षेत्र के भ्रमण की सूचना पाकर अवैध उत्खनन में लिप्त लोग वहाँ से भाग चुके थे आकस्मिक कार्यवाही के दौरान एसडीएम मणिन्द्र सिंह और तहसीलदार प्रमोद चतुर्वेदी भी मौजूद थे।