जमीनी विवाद में घायल व्यक्ति की मौत,आदिवासियों और मालगुजार परिवार में हुआ विवाद

जबलपुर/संदीप कुमार

जमीनी विवाद को लेकर आदिवासियों और मालगुजार परिवार में झड़प के दौरान दोनों पक्षों के सात लोग घायल हो गए। जमीनी विवाद को लेकर आदिवासियों और मालगुजार परिवार में झड़प हुई थी। घायलों में से एक इलाज के दौरान मालगुजार अशोक सिंह की मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक नटवारा निवासी मालगुजार की जबलपुर-नरसिंहपुर की सीमा से लगे क्षेत्र में सैकड़ों एकड़ जमीन है। आदिवासियों पर आरोप था कि उन्होंने मालगुजारों की कुछ जमीन पर कब्जा कर लिया है, जिसको लेकर मृतक अशोक सिंह अपने परिवार के राहुल सिंह,सोबरन सिंह और भानू सिंह के साथ टपरिया टोला पहुँचे और जमीन छोड़ने की बात आदिवासियों से करने लगे। इस दौरान उनका आदिवासियों से विवाद हो गया। विवाद बढ़ने के चलते दोनो पक्ष आपस मे भिड़ गए। विवाद इतना बढ़ गया कि आदिवासियों ने मालगुजारों की बंदूकें छीनते हुए उन पर ही हमला कर दिया। हमले में सात लोग घायल हुए और इन्ही में से एक घायल अशोक सिंह की निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।

विवाद बढ़ने की आशंका पर पुलिस हुई तैनात
जमीन को लेकर हुए विवाद और फिर अशोक सिंह की मौत के बाद गांव में तनाव की स्थिति बन गई लिहाजा गांव में पुलिस को तैनात कर दिया गया है। इधर पुलिस ने दोनों पक्षों की शिकायत पर मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

नरसिंहपुर जिले में प्रसिद्ध थे अशोक सिंह
मालगुजार और प्रतिष्ठित होने के साथ साथ अशोक सिंह का जिले में काफी नाम था। वो अपने सरल स्वभाव के लिए जाने जाते थे। सुरेश सिंह का उनके पैतृक गांव नटवारा में अंतिम संस्कार किया गया।झड़प में दोनो ही तरफ के 7 लोग हुए घायल,
ईलाज के दौरान आज मालगुजार अशोक सिंह की हुई मौत,
नरसिंहपुर निवासी मृतक अशोक सिंह की टपरिया टोला में थी जमीन,
मालगुजारो की गाँव मे है सैकड़ो एकड़ जमीन,
पुलिस ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार,
चरगवां थाना के टपरिया तोला की घटना,
जबलपुर-नरसिंहपुर सीमा से लगे टपरिया टोला गाँव मे जमीन को लेकर मालगुजारों और आदिवासियों के बीच खूनी संघर्ष हो गया इस विवाद में जहाँ एक कि मौत हो गई है वही दोनो तरफ से सात लोग घायल हुए है।घटना के बाद मौके पर पहुँची चरगवां थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जाँच शुरू कर दी है।

नरसिंहपुर के नटवारा के रहने वाले है मालगुजार….
जानकारी के मुताबिक नटवारा निवासी मालगुजार की जबलपुर-नरसिंहपुर की सीमा से लगे क्षेत्र में सैकड़ों एकड़ जमीन है।आदिवासियों पर आरोप था कि उन्होंने मालगुजारों की कुछ जमीन पर कब्जा कर लिया है जिसको लेकर मृतक अशोक सिंह अपने परिवार के राहुल सिंह,सोबरन सिंह और भानू सिंह के साथ टपरिया टोला पहुँचे और जमीन छोड़ने की बात आदिवासियों से करने लगे जिसके चलते उनका आदिवासियों से विवाद हो गया।विवाद बढ़ने के चलते दोनो पक्ष आपस मे भिड़ गए।इसी दौरान विवाद इतना बढ़ गया कि आदिवासियों ने मालगुजारों की बंदूकें छीनते हुए उन पर ही हमला कर दिया।हमले में सात लोग घायल हुए वही आज अशोक सिंह की निजी अस्पताल में ईलाज के दौरान मौत हो गई।

विवाद बढ़ने की आशंका पर पुलिस हुई तैनात….
जमीन को लेकर हुए विवाद और फिर अशोक सिंह की मौत के बाद गांव में तनाव की स्थिति बन गई लिहाजा गांव में पुलिस को तैनात कर दिया गया है।इधर पुलिस ने दोनों पक्षों की शिकायत पर मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

नरसिंहपुर जिले में प्रसिद्ध थे अशोक सिंह…..
मालगुजार और प्रतिष्टित होने के साथ साथ अशोक सिंह का जिले में काफी नाम था सरल स्वाभाव के लिए वो हमेशा जाने जाते थे।सुरेश सिंह का उनके पैतृक गांव नटवारा में अंतिम संस्कार किया जाएगा।