फिलहाल नहीं बढ़ेगे बिजली के दाम, ऊर्जा सचिव ने दिए संकेत

मध्य प्रदेश के ऊर्जा सचिव संजय दुबे ने बताया कि विदेश से जो कोयला हमें लेना था वह हम नहीं ले रहे हैं। अब विदेशी कोयले की खरीदी से बिजली महंगी होने वाली बिजली की आशंका खत्म हो गई है।

mp electricity employees

जबलपुर, संदीप कुमार।  मध्यप्रदेश में रहने वालों के लिए एक खुशखबरी है कि बिजली के दाम नहीं बढ़ेंगे, ऐसे में कहा जा सकता है कि यह प्रदेश के लिए जनता के लिए राहत भरी खबर भी है, मध्य प्रदेश के ऊर्जा सचिव संजय दुबे ने बताया कि विदेश से जो कोयला हमें लेना था वह हम नहीं ले रहे हैं। अब विदेशी कोयले की खरीदी से बिजली महंगी होने वाली बिजली की आशंका खत्म हो गई है।

यह भी पढ़ें…. मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग का स्थापना दिवस मनाया जाएगा 11 सितंबर को, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश होंगे शामिल

ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे ने कहना है कि भले केंद्र सरकार ने कोयला संकट दूर करने के लिए राज्यों को विदेश से कोयला खरीदने के निर्देश दिए थे लेकिन मध्यप्रदेश ने एक मेट्रिक टन भी विदेशी कोयला नहीं खरीदा है, जिसके चलते अब मंहगे विदेशी कोयले ने नाम पर बिजली के दाम नहीं बढ़ेंगे। संजय दुबे ने कहा कि हमने घरेलू कोयले की उपलब्धता बढ़ाकर बिजली उत्पादन को जारी रखा जिसकी वजह से विदेशी कोयले की जरूरत नहीं पड़ी। बता दे कि हाल ही के दिनों में मध्य प्रदेश में कोयले की भारी कमी आ गई थी तब सरकार ने विदेश से कोयला खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया। करीब सात लाख मैट्रिक टन कोयले के लिए 976 करोड़ रुपए का टेंडर जारी हुआ था। अगर हम विदेशी कोयला लेते तो प्रदेश में बिजली के दाम 40 पैसे प्रति यूनिट तक बढ़ जाते। वर्तमान दरों पर खरीदने वाले कोयले से विदेशी कोयला तकरीबन 8 गुना महंगी दरों पर यह टेंडर जारी हुआ था लेकिन इसको लेकर प्रमुख सचिव संजय दुबे ने साफ किया है कि मध्य प्रदेश में विदेशी कोयला नहीं खरीदा जाएगा जिससे बिजली के दाम बढ़ाने की नौबत भी नहीं आएगी।