यातायात पुलिस को मिली इंटरसेप्टर वाहन की सौगात, ओवर स्पीड के शौकीनों पर कसेगा शिकंजा

वाहन में स्पीड रडार साउंड मीटर सहित अन्य कई तकनीकी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं, जिससे यातायात की बहाली में किसी भी प्रकार की कठिनाई ना आए। 

JABALPUR MP

जबलपुर, संदीप कुमार। जबलपुर (Jabalpur) में यातायात व्यवस्था (Traffic System) को सुदृढ़ बनाए रखने को लेकर यातायात पुलिस (Traffic police) को इंटरसेप्टर वाहन (Interceptor Vehicle) की सौगात दी गई है। जिससे अब 800 मीटर की दूरी से वाहनों की ओवर स्पीड मापी जा सकेगी तथा 300 मीटर की दूरी से यातायात पुलिस का यह वाहन नंबर प्लेट देख सकेगा। वाहन में स्पीड राडार साउंड मीटर सहित अन्य कई तकनीकी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं, जिससे यातायात की बहाली में किसी भी प्रकार की कठिनाई ना आए।

यह भी पढ़ें…ट्रोल होने पर Big B ने छोड़ा पान मसाले का विज्ञापन, बोले- ‘नई पीढ़ी को न मिले ऐसा मोटिवेशन..

शहर के चौक-चौराहों में लग रहे घंटों जाम तथा ओवर स्पीडिंग की वजह से हो रही दुर्घटनाओं को ध्यान में रखते हुए अब मध्य प्रदेश (MP) सरकार ने यातायात पुलिस को नई इंटरसेप्टर वाहन उपलब्ध कराई है, जिससे वाहनों की तेज गति को मापते हुए उसे कम कराया जा सके तथा अपराधियों को पकड़ने में भी पुलिस विभाग को आसानी हो।

रात में भी होगी कार्रवाई में आसानी
इसके तहत इस इंटरसेप्टर वाहन में साउंड मीटर स्पीड राडार सहित अन्य कई तकनीकी व्यवस्थाएं बनाई गई है। वाहन में लगे कैमरों की सहायता से यातायात पुलिस 300 मीटर की दूरी से वाहनों की नंबर प्लेट में लिखे नंबर आसानी से पढ़ सकेगी। 800 मीटर की दूरी से ओवर स्पीडिंग करने वाले वाहनों को भी मापा जा सकता है जिससे बाद में उनकी गति पर सुधार करने का काम आसानी से हो सकेगा। इसके अलावा इस वाहन की तकनीकी सुविधाओं के चलते रात में भी सुगमता के साथ यातायात पुलिस को कार्रवाई में आसानी होगी।

सड़क दुर्घटनाएं भी होंगी कम
गौरतलब है कि ज्यादातर सड़क हादसों में वाहनों की ओवरस्पीडिंग मुख्य वजह होती है इस वाहन के जबलपुर पुलिस के बेड़े में शामिल होने से कहीं ना कहीं तेज रफ्तार वाहन चलाने वालों पर कार्यवाही संभव हो सकेगी मध्यप्रदेश में 33 वाहन और जबलपुर में एक इंटरसेप्टर वाहन मिला है। जिसको आज पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

यह भी पढ़ें…Gwalior News : ज्वेलरी शॉप का कर्मचारी 25 लाख के गहने लेकर फरार