मदन महल स्टेशन पर आइसोलेशन ट्रेन तैयार, महिलाओं के लिए आरक्षित कोच

जबलपुर (Jabalpur) मदन महल स्टेशन (Madan Mahal Station)पर 20 कोच के साथ आइसोलेशन ट्रेन तैयार है। जिसमें महिलाओं के लिए आरक्षित कोच रखा गया है।

जबलपुर, संदीप कुमार। कोरोना संकट रेलवे (Railway) मानो संकट मोचन के रूप में उभरी है। लगातार देशभर में प्राणवायु सप्लाई करने की बात हो या फिर मरीजों के लिए आइसोलेशन कोच (Isolation Coach) तैयार करने की रेलवे कहीं भी पीछे नहीं है। जहां मंगलवार को जबलपुर के मदन महल (Madan Mahal) स्थित पिंक (Pink Station) में 24 कोच की आइसोलेशन ट्रेन (Isolation train) खड़ी की गई है जिसमें शुरुआती दौर में 5 कोचों को तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें:-जबलपुर में खड़े ट्रक से टकराई तेज रफ्तार कार, महिला आरक्षक की मौत, दो लोग घायल

लगातार बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए पश्चिम मध्य रेलवे ने शहर के मदन महल स्टेशन पर 20 कोच वाली ट्रेन आइसोलेट होने के लिए आम लोगों के लिए तैयार की है। 20 कोचों में अभी 5 कोच पूरी तरह तैयार हो गए हैं। हर कोच में 14 व्यक्तियों को आइसोलेट करने की पूरी तरह व्यवस्था है। इन कोचों में ऑक्सीजन सहित मेडिकल सुविधाएं रेलवे के द्वारा रखी गई है। गंभीर हालत के मरीजों को इन कोचों में नहीं रखा जा सकता। आईसोलेशन कोचों में एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित रखा गया है।

यह भी पढ़ें:-यहाँ लगा 15 मई तक लॉक डाउन, जानिए क्या रहेगा खुला क्या रहेगा बंद

आइसोलेशन ट्रेन के हर कोच की विंडो पर रेलवे द्वारा कूलर के साथ-साथ ट्रेन का तापमान ना बढ़े इसको देखते हुए ट्रेन की छत पर शीट्स वी बिछाई गई है। रेलवे द्वारा तैयार किए गए आइसोलेशन कोच में रेलवे के ही डॉक्टर मरीजों का उपचार करेंगे। साथ ही जिला प्रशासन तय करेगा के इन कोचों में किसको आइसोलेशन की जरूरत है।