जबलपुर : आज फिर खुलेगें बरगी बांध के 6 गेट, अलर्ट जारी

15-gates-of-Bargi-Dam-opened-due-to-heavy-rain

जबलपुर, डेस्क रिपोर्ट। जबलपुर में नर्मदा नदी पर बने बरगी बांध के 6 गेटों को आज फिर खोला जाएगा। बांध के कैचमेंट एरिया में हो रही बारिश के चलते बांध में जलस्तर लगातार बढ़ रहा है, जिसको देखते हुए प्रबंधन ने सुबह 11 बजे गेट खोले जाने का निर्णय लिया है, 6 गेट खुलने के बाद नर्मदा नदी के जलस्तर में 8 से 10 फीट का इजाफा होगा। गौरतलब है कि 15 अगस्त को लगातार बारिश के चलते बांध के 15 गेट खोले गए थे, जिसके चलते नर्मदा नदी के किनारों पर जलस्तर बहुत ज्यादा बढ़ गया था, फिलहाल अभी बरगी बांध के तीन गेट खुले हुए हैं, जिससे 417 घन मीटर प्रति सेकंड जल की निकासी की जा रही है। 6 गेट और खुलने से 9 गेटों से 1405 घन मीटर प्रति सेकंड जल की निकासी की जाएगी। बांध के गेट खोले जाने से पहले अलर्ट जारी कर दिया गय है।

यह भी पढ़ें…. जबलपुर : आयुष्मान फर्जीवाड़े में नामी डाक्टर डॉ अश्विनी पाठक और उनकी पत्नी गिरफ्तार, होटल में चल रहा था अस्पताल

हालांकि अभी भी नर्मदा के घाटों में जलस्तर बढ़ा हुआ है। शहर में नदी के जिलहरीघाट,ग्वारीघाट, तिलवारघाट सहित भेड़ाघाट और अन्य किनारों पर गेटों के खुलने के बाद एक बार फिर जलस्तर ऊपर की ओर आएगा, जिसके लिए नर्मदा घाटों में पुलिस के जवानों व होमगार्ड की तैनाती भी की गई है। लोगों को अलर्ट के माध्यम से चेतावनी दे दी गई है। वही लोगों को घाटों पर जाने से रोका जा रहा है।