RBI ने जारी की गाइडलाइन, बैंकों में शुरू हुई 2000 के नोट बदलने की प्रक्रिया

2000 Note Exchange : बैंकों में दो हजार के नोटों को जमा करने के लिए आरबीआई (RBI) ने गाइडलाइन जारी कर दी है, जिसके तहत जबलपुर के बैंकों में भी आमजन के लिए नोटों को जमा करने की व्यवस्था मंगलवार से शुरू कर दी गई है। जबलपुर सिविल लाइन मैन ब्रांच के मैनेजर के मुताबिक दो हजार के नोट को जमा करने या फिर एक्सचेंज करने के लिए तैयारी कर ली गई है।

आपको बता दें कि बैंक में इसके लिए अलग से काउंटर बनाया गया है जिसमें कैशियर को नियुक्त किया गया है। आरबीआई के निर्देश के तहत एक बार में 20 हजार तक नोट जमा कर सकते है। एसबीआई मैनेजर के मुताबिक दो हजार का नोट जमा करने के लिए केवायसी फार्म की जरूरत नही है, सिर्फ बैंक में बाऊचर भरकर नोट जमा किया जा सकता है। बैंक में ग्राहक की मदद के लिए हेल्पडेस्क भी बनाई गई है, हालांकि अभी दो दिन है इसके चलते लोगों की बहुत कम भीड़ बैंक में देखी गई। दो हजार के नोट को आरबीआई ने 2017-18 के बाद से प्रिंट करना बंद कर दिया था। बैंकों के अलावा जबलपुर के पेट्रोल पंप में भी दो हजार के नोट लिए जा रहा है।

पेट्रोल पंप संचालकों के मुताबिक पहले बहुत कम लोग ही दो हजार का नोट लेकर आते थे, पर जबसे सरकार ने दो हजार के नोटों पर प्रतिबंध लगाया है, तब से लोग दो हजार का नोट लेकर आ रहें है, अब रोजाना आठ से दस ग्राहक दो हजार का नोट पेट्रोल के लिए लेकर आ रहें है।
जबलपुर से संदीप कुमार की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News