Jabalpur News : जिंदगी पर भारी न पड़ जाएं सिंथेटिक रंग, स्वास्थय विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Jabalpur News : सिंथैटिक रंगों के इस्तेमाल से, ख़ुशियों के त्यौहार होली के रंग में भंग ना पड़ जाए इसके लिए स्वास्थय विभाग ने एडवायज़री जारी की है। स्वास्थय विभाग ने लोगों को चेताया है कि वो होली में सिंथैटिक रंगों का इस्तेमाल ना करें वरना उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। सिंथैटिक रंगों का इस्तेमाल आंखों और त्वचा को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है लिहाजा स्वास्थय विभाग ने होली में सिंथैटिक की बजाय हर्बल रंगों का इस्तेमाल करने की अपील जारी की है।

स्वास्थय विभाग ने एडवाइजरी की जारी 

जबलपुर संभाग के रीज़नल हैल्थ डायरेक्टर डॉक्टर संजय मिश्रा ने एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों को चेताया है कि अगर वो सिंथैटिक रंगों का इस्तेमाल करते हैं तो इससे उन्हें स्किन एलर्जी और नेत्र रोगों का सामना करना पड़ सकता है लिहाजा लोग होली खेलने के लिए हर्बल गुलाल का चुनाव करें। इधर होली के लिए सजे बाज़ारों में जब बड़ी तादात में कैमिकल युक्त रंग भी बिक रहे हैं तो स्वास्थय विभाग ने लोगों से हर्बल रंगों से ही होली खेलने की अपील की है।
जबलपुर से संदीप कुमार की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”