जबलपुर : अरब करेंसी का लालच देकर युवक से की ठगी, 2 आरोपी गिरफ्तार

ठगी करने वाले दोनों युवकों ने दिरहम के नोट होने का दावा किया और मछली बेचने वाले युवक की जेब में कागज रखकर फरार हो गए। पुलिस को इसकी सूचना मिली तो दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

जबलपुर, संदीप कुमार। अरब (Saudi Arabia) देश की करेंसी के नाम पर जबलपुर (Jabalpur) के रानीताल में मछली की दुकान लगाने वाले युवक के साथ ठगी करने का मामला सामने आया है। पश्चिम बंगाल (West Bengal) से आए दो युवकों ने अरब करेंसी (Saudi riyal) का लालच देकर मछली बेचने वाले से 2 हजार रूपए ऐंठ लिए। ठगी करने वाले दोनों युवकों ने दिरहम के नोट होने का दावा किया और मछली बेचने वाले युवक की जेब में कागज रखकर फरार हो गए। पुलिस को इसकी सूचना मिली तो दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें…भिंड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, नाइजीरियन युवक सहित अंतरराष्ट्रीय ठगी करने वाला गिरोह पकड़ा

थाना लार्डगंज में भानतलैया बकरा मण्डी निवासी सावन सोनकर ने रिपोर्ट दर्ज करायी थी। शिकायत में बताया गया कि वह मछली बेचने का काम करता है। आज शाम 4:45 बजे अपने मामा शेरू से मिलने रानीताल आया था। वह शाम 4:45 बजे रानीताल चौराहे पर था तभी 2 व्यक्ति उसके पास आये और बोले हम पश्चिम बंगाल से आये है। हमारे पास भारतीय रुपए नहीं हैं, हमारे पास अरब देश के नोट दिरहम है। एक दिरहम की कीमत भारत में 20 रुपए के बराबर है, हमारे पास दिरहम में 50-50 रुपए के नोट है, हमें भारतीय रूपयों की बहुत जरूरत है। हम आपको 50 दिरहम का नोट जिसकी कीमत 1 हजार रुपए है 200 रुपए में दे देंगे। जिसके बाद सावन ने कहा कि उसके पास 2 हजार रुपए ही है तो उन लोगों ने सावन को 50-50 दिरहम के 10 नोट देने को कहा। और एक झोले में रखे दिरहम के नोट उपर से दिखा कर और झोले मे हाथ डालकर रूमाल में से दिरहम के नोट मुट्ठी में बांध कर उसकी जेब मे डाल दिये। साथ ही कहा कि यह चौराहे पर मत देखना सभी लोग देखते हैं, पुलिस पकड़ लेगी। वहीं ऐसा कहते हुये दोनों चले गये। बाद में जब सावन ने कुछ दूर जाकर देखा तो उन दोनों के द्वारा उसे दिरहम नोट न देकर कागज देते हुये धोखाधड़ी की गयी है। रिपोर्ट पर धारा 420,34 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

किस-किस को ठगा पुलिस करेगी जांच
पुलिस ने शिकायत पर सरगर्मी से तलाश पतासाजी करते हुये हुलिये के अधार पर 2 व्यक्तियों को पकड़ा गया। जिन्होंने पूछताछ पर अपने नाम मोह. इकबाल सिराज निवासी नदिया थान नदिया जिला शांतिपुर वेस्ट बंगाल एवं कोकिन शेख निवासी फैंसी मार्केट मोहल्ला थाना इकबालपुर जिला खिरदीपुर वैस्ट बंगाल होना बताया। जिसके बाद दोनों को अभिरक्षा मे लेते हुये थाना लगाया गया। और सघन पूछताछ की तो दिरहम चेंज करने के नाम पर धोखाधड़ी करना स्वीकार गया। दोनों के कब्जे से 50-50 के 7 दिरहम के नोट, एवं भारतीय करेंसी के नगदी 2 हजार रुपए जब्त करते हुये और भी वारदातों के सम्बंध मे पूछताछ की जा रही है।

यह भी पढ़ें…भांग की बजाय महाकाल पर चढ़ा दी सब्जियां, कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश