कोरोना के बाद अब डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया का कहर, बढ़ रही मरीजों की तादाद

जबलपुर, संदीप कुमार। कोविड-19 के बाद अब मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया ने भी अपने पैर पसरना शुरू कर दिया है। हालांकि कोरोना वायरस की तरह मलेरिया-डेंगू और चिकिनगुनिया का इलाज है, बावजूद इसके चिकित्सक सलाह देते है कि मलेरिया भी जानलेवा बीमारी है लिहाजा इससे सावधान रहें और कोरोना वायरस के साथ इस बीमारी को भी लोग हल्के में बिल्कुल न लें।

कोरोना के बाद अब मलेरिया-डेंगू का भी डंक
मध्यप्रदेश में अभी तक लोग कोरोना वायरस से डर रहे थे पर इस बीच अब मलेरिया-डेंगू और चिकिनगुनिया ने भी लोगो को बीमार करना शुरू कर दिया है। जबलपुर जिला अस्पताल, मेडिकल कालेज और एल्गिन अस्पताल में कोरोना के मरीजों के साथ साथ अब मलेरिया-डेंगू और चिकिनगुनिया के मरीजों में की संख्या में भी इजाफा होने लगा है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की ड्यूटी और बढ़ गई है। जिला अस्पताल में पदस्थ मलेरिया जांच अधिकारी बताते हैं कि कोरोना काल में जुलाई-अगस्त के माह में सीजन लेवल बीमारियों ने भी दस्तक देना शुरु कर दिया है। जिला अस्पताल में मलेरिया-डेंगू-चिकिनगुनिया के केसों में बढ़ोत्तरी हुई है। एक दिन में ही 40 से 50 प्लेट्स मलेरिया-डेंगू की बनाई जा रही है, इनमें कुछ केस पॉजिटिव भी आए है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।