धान खरीद मामला: हाईकोर्ट ने सरकार को दिया किसानों को ब्याज सहित भुगतान का आदेश

jabalpur

जबलपुर, संदीप कुमार

पिछले साल सरकार ने जो धान खरीदी की थी, उसमें जबलपुर के 2 किसानों को अब तक धान का पैसा नहीं मिला है। जिससे परेशान किसानों ने हाईकोर्ट (HIGH Court) में याचिका लगाई थी, जिसके बाद हाईकोर्ट ने सरकार को ब्याज सहित तुरंत भुगतान करने का आदेश दिया है।

जबलपुर के तलाड़ सोसाइटी में पिछले साल 2 किसानों ने धान बेची थी, लेकिन पूरा साल बीत जाने के बाद भी इनको धान का पैसा नहीं मिला। किसानों ने कई बार अधिकारियों के चक्कर लगाए और जब यह किसान पूरी तरह से हताश हो गए तब उन्होंने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। हाईकोर्ट में सुनवाई के बाद आदेश दिया है कि किसानों को उनके धान का पूरा पैसा एक माह के अंदर दिया जाए। वहीं यदि सरकार इस पैसे को देने में लेटलतीफी करती है तो किसानों को उनकी रकम पर ब्याज दिया जाना चाहिए।

बता दें कि तलाड़ की सोसाइटी में पिछले साल बड़ा घोटाला हुआ था और व्यापारियों का धान किसानों के नाम पर बेचा जा रहा था। इसलिए सरकार ने इस सोसाइटी का भुगतान रोक दिया था। इसमें बहुत सारे व्यापारी थे लेकिन इनमें कुछ किसान भी शामिल थे जो  परेशानी में फंस गए थे। बहरहाल, अब कोर्ट के आदेश के बाद इन किसानों को पैसा मिल सकता है, जो पैसा इन्हें धान खरीदने के मात्र एक महीने के अंदर मिल जाना चाहिए था।