किसानों से रिश्वत लेते पटवारी का वीडियो वायरल, जांच के आदेश

नकल की कॉपी के लिए पटवारी मांग रहा था रिश्वत, वायरल वीडियो के बाद कलेक्टर ने एसडीएम को दिए जाँच के निर्देश

Bribe Patwari

जबलपुर, संदीप कुमार| राजस्व विभाग में पदस्थ पटवारी (Patwari) किस तरह से किसानों को परेशान करते है इसका वीडियो आज सामने आया है। मामला जबलपुर (Jabalpur) की शहपुरा तहसील का है, जहाँ एक पटवारी नकल की कापी के लिए किसान से एक हजार रुपए की रिश्वत (Bribe) की मांग कर रहा है। किसान (Farmer) से रुपए लेते हुए वीडियो के वायरल होने के बाद कलेक्टर कर्मवीर शर्मा (Collector Karmveer Sharma) ने एसडीएम को जाँच हेतु निर्देश दिए है।

दरअसल, शहपुरा तहसील में पदस्थ पटवारी रामकिशोर त्यागी का तहसील कार्यालय के अंदर रुपए लेते हुए वीडियो वायरल हुआ है| वीडियो में पटवारी शहपुरा के पिपरिया कला गाँव मे रहने वाले मलखान सिंह से नकल की कापी के लिए एक हजार रुपए की मांग कर रहा था| बाद में रिश्वत की रकम दो सौ रुपए में जाकर तय हुई।किसान मलखान सिंह जब पटवारी को रिश्वत के रुपए दे रहा था तभी किसी ने वीडियो बनाकर वायरल कर दी।

बिना रु लिए पटवारी नही करते कोई काम 
स्थानीय किसान बताते हैं कि पटवारी राम किशोर त्यागी बिना रुपए लिए किसी का कुछ भी काम नहीं करते है। चाहे नकल निकालने की बात हो या फिर खसरे की,पटवारी हर किसी से रु लेते है और जो रुपए नही देता है उसके काम नही होते, यही वजह है कि पटवारी राम किशोर त्यागी शाहपुरा में किसानों के बीच हमेशा से ही चर्चा का विषय बने रहते हैं मलखान सिंह से भी उन्होंने नकल की कॉपी के लिए एक हजार रु रिश्वत की मांग की थी।

कलेक्टर ने दिए जांच के आदेश
पटवारी का वीडियो वायरल होने के बाद कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने इस पूरे मामले की जांच के लिए एसडीएम शहपुरा को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर का कहना है कि इस पूरे वीडियो की विधिवत रूप से जांच करवाई जाएगी और जांच में अगर पटवारी रामकिशोर दोषी पाए जाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। गौरतलब है कि राजस्व विभाग में पदस्थ पटवारियों के रिश्वत लेने का मामला आए दिन सामने आता है बावजूद इसके पटवारी है कि रिश्वत लेने से बाज नहीं आ रहे हैं। फिलहाल अब देखना यह होगा कि कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम कब तक जांच करते हैं और जब जांच रिपोर्ट बन जाती है तब कलेक्टर उस पर क्या कार्यवाही करते हैं।