जबलपुर के पाटन में होती है रावण की पूजा, पंचमी से स्थापित होती है रावण की मूर्ति

जबलपुर, संदीप कुमार। भगवान राम के करोड़ों भक्त हैं, पर कई जगह रावण को भी पूजने वाले लोग हैं। आप बोलेंगे कहाँ पर तो हम बताते है कि मध्यप्रदेश के जबलपुर में कुछ लोग ऐसे है जो कि भगवान राम के साथ साथ रावण की भी पूजा करते है और वो भी बीते 20 सालों से। जबलपुर के पाटन में मुन्ना नामदेव अपने साथियों के साथ 20 सालों से रावण की पूजा कर रहे है। मुन्ना नामदेव अपने साथियों के साथ पंचमी से रावण की स्थापना करते है और फिर दशहरा के दिन विधि विधान से विसर्जन करते है।

रामलीला में बनते थे रावण 
बीते 1975 से लगातार रावण की स्थापना करने वाले मुन्ना नामदेव बताते है कि वह रामलीला में रावण की भूमिका अदा करते थे,इस दौरान रावण के ज्ञान को सुनते सुनते उन्होंने ठान लिया कि अब वो भी रावण की पूजा करेंगे और तभी से लेकर आज तक मुन्ना रावण की पूजा कर रहे है। मुन्ना को पाटन अलावा जहाँ कही से भी बुलावा आता था तो वहाँ जाकर रामलीला में रावण का किरदार निभाते है। यही कारण है कि अब लोग मुन्ना को रावण और लंकेश के नाम से जानते है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।