न्यू लाइफ मल्टी स्पेशियलिटी अस्पताल में लगी अचानक आग, 8 लोगों की मौत, मुख्यमंत्री ने जताया दुख, मुआवजे का किया ऐलान

जबलपुर अग्निकांड पीड़ितों को समुचित सहायता उपलब्ध कराई जाएगी : मुख्यमंत्री चौहान

जबलपुर, संदीप कुमार। जबलपुर (jabalpur) के विजय नगर स्थित ट्रांसपोर्ट नगर के पास निजी अस्पताल में अचानक ही आग लग गई। आग से तीन मंजिला इमारत जलकर पूरी तरह खाक हो गई। इस हादसे में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है,जबकि 8 की हालत गंभीर है, इनमें से दो लोग ICU में हैं। मरने वालों में अस्पताल के 4 स्टाफ भी हैं। हादसे के वक्त 35 लोग अस्पताल में मौजूद थे। मौतों का आंकड़ा और बढ़ सकता है।

पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, जबलपुर के विजय नगर स्थित न्यू लाइफ मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल के एंट्रेस पॉइंट पर दोपहर करीब पौने तीन बजे शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग गई। आग इतनी तेजी से फैली कि कुछ ही देर में तीन मंजिला बिल्डिंग पूरी तरह खाक हो गई। मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हुई है।

मिली जानकारी के अनुसार, दूसरे फ्लोर पर अधिक लोगों की मौत हुई है। घायलों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। बताया जा रहा है कि आग लगने के बाद मरीजों को बचाने के दौरान कुछ लोग अंदर गए जो बाहर नहीं निकल सके। लपटें इतनी तेज थी कि कमरे में फंसे लोगों को बाहर निकालना बेहद मुश्किल हो गया। अस्पताल प्रबंधन की तरफ से अभी तक कोई सामने नहीं आया है।

घटना के वक्त अस्पताल में कई लोग मौजूद थे। आग लगने से वहां मरीजों सहित उनके परिजनों में हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही मौके पर फायर ब्रिगेड का अमला पहुंचा और अस्पताल में लगी आग को बुझाने में जुट गया। और आग पर काबू पा लिया।

आपको बता दें कि अस्पताल का नाम न्यू लाइफ मल्टी स्पेशियलिटी हैं। आग शार्ट सर्किट के चलते लगी है। अस्पताल में भर्ती मरीजों को प्रबंधन शिफ्ट करने में जुटा हुआ हैं। प्रारंभिक जानकारी में अस्पताल में भर्ती कुछ मरीजों की मौत होना भी बताया जा रहा है। हालांकि प्रशासन और पुलिस अभी इसकी पुष्टि नहीं कर रहा है आग लगने के चलते अस्पताल के भीतर धुंआ पसरा हुआ है जिसके चलते भर्ती मरीजों को निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

मृतकों में से 7 की पहचान हुई, तीन स्टाफ सदस्य
>> वीर सिंह (30 वर्ष) पिता- राजू ठाकुर, निवासी न्यू कंचन पुर, आधारताल, जबलपुर (स्टाफ सदस्य)
>> स्वाति वर्मा (24), निवासी- नारायणपुर, मझगंवा, जिला सतना (स्टाफ सदस्य)
>> महिमा जाटव (23), निवासी- नरसिंहपुर (स्टाफ सदस्य)
>> दुर्गेश सिंह (42), पिता- गुलाब सिंह, निवासी- आगासौद, पाटन रोड, माढोता (जबलपुर)
>> तन्मय विश्वकर्मा (19), पिता- अमन, खटीक मोहल्ला, घामापुर (जबलपुर)
>> अनुसूइया यादव (55), पति- धर्मपाल, चित्रकूट, मानिकपुर (यूपी)
>> सोनू यादव (26), पिता- श्रीपाल, चित्रकूट, मानिकपुर (यूपी)

मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपए और गंभीर रूप से घायलों को 60 हजार की सहायता

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर के निजी अस्पताल में अग्निकांड पीड़ितों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि अग्निकांड पीड़ितों की समुचित सहायता की जाएगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने अग्निकांड का शिकार हुए मृतकों के परिजनों को 5 लाख रूपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि गंभीर रूप से घायलों को निशुल्क समुचित उपचार के साथ ही 60 हजार की आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई जाएगी।

पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए हादसे पर दुख जताया