दमोह में जिस मूर्ति का राज्यपाल और केन्द्रीय मंत्री ने किया अनावरण, हाईकोर्ट ने लगाई रोक, मांगा जवाब

Jabalpur. Sardar Patel Statue In Damoh : दमोह जिले मे सरदार पटेल की मूर्ति जिस जमीन पर बनी है और जिसका अनावरण झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज किया है, उसी मूर्ति को लेकर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। इस मामले पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने राज्य सरकार, दमोह कलेक्टर और जिला कुर्मी समाज को नोटिस जारी कर 4 सप्ताह में जवाब मांगा है।

जनहित याचिका पर हुई सुनवाई

पत्रकार अनुराग हजारी ने हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर करते हुए बताया कि जिस जमीन पर पार्क बनाकर सरदार पटेल की मूर्ति का अनावरण किया जा रहा है वह जमीन मध्यप्रदेश सरकार की है जिसे कि ग्राम पंचायत हिनोतिया ने पार्क बनाने के लिए के लिए कलेक्टर से अनुमति मांगी थी, दमोह कलेक्टर ने भी सुनवाई का अवसर देते हुए जमीन ग्राम पंचायत हिनोतिया को दी थी। पंचायत के पास पार्क निर्माण के लिए राशि नही थी लिहाजा पंचायत ने कुर्मी समाज को देखरेख के लिए दिया था पर कुर्मी समाज के द्वारा जमीन पर अवैध निर्माण करते हुए मार्केट बनाया जा रहा था जिसको लेकर हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई थी। हाईकोर्ट ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए दमोह कलेक्टर को नोटिस जारी करते हुए अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए थे।

मूर्ति का हुआ अनावरण 
अधिवक्ता दिनेश उपाध्याय ने बताया कि जिस पार्क को लेकर कलेक्टर को नोटिस जारी किया गया था, उसी पार्क पर बनी सरदार पटेल की प्रतिमा का कुर्मी समाज के द्वारा झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल से अनावरण करवा दिया। हाईकोर्ट में याचिका सरकारी जमीन पर लगी मूर्ति को हटाने के लिए लगाई है जिस राज्य सरकार, दमोह कलेक्टर और कुर्मी समाज को हाईकोर्ट ने नोटिस जारी करते हुए पर 4 सप्ताह में जवाब मांगा है।

 जबलपुर से संदीप कुमार की रिपोर्ट